scriptविद्यार्थियों की बुझेगी प्यास, शासन ने दी यह व्यवस्था | The students' thirsty thirst, the rule given by the government | Patrika News

विद्यार्थियों की बुझेगी प्यास, शासन ने दी यह व्यवस्था

locationछिंदवाड़ाPublished: Apr 14, 2019 02:04:28 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

राज्य शिक्षा केंद्र ने पेयजल व्यवस्था के लिए स्वीकृत किया बजट

photo

school info

छिंदवाड़ा. जिले के प्राथमिक तथा माध्यमिक स्कूलों में जल्द ही पेजयल व्यवस्था बनाई जाएगी, जिसके चलते अब स्कूलों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पडेग़ा। राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने छिंदवाड़ा समेत प्रदेश के दमोह, दतिया, जबलपुर, पन्ना तथा रायसेन जिले के विभिन्न स्कूलों में पेयजल व्यवस्था बनाने के लिए 42 लाख 13 हजार दो सौ रुपए का बजट स्वीकृत किया है। इसमें छिंदवाड़ा के लिए दस लाख 69 हजार रुपए शामिल है।
हालांकि जिले के कई स्कूल ऐसे भी है, जिनमें अभी भी शौचालय, रैम्प, बिजली आदि की सुविधाएं नदारत है तथा कुछ स्कूलों को मरम्मत की जरुरत है। विभागीय अधिकारियों की लापरवाही और समय-समय पर मॉनिटरिंग नहीं करने पर उक्त हालात निर्मित होते है।
गौरतलब है कि जिला शिक्षा केंद्र से प्रतिवर्ष विभिन्न गतिविधियों की योजना तथा बजट डिमांड शासन को भेजा जाता है। इसके आधार पर शासन प्रतिवर्ष करोड़ों रुपए बजट स्वीकृत भी करता है। इसके बावजूद जिले के प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों में मौलिक सुविधाओं की कमी होना कई सवाल खड़े करता है।
फैक्ट फाइल –

– जिले के प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों में उपलब्ध सुविधाएं –

बालक शौचालय – 3393

बालिका शौचालय – 3507

सीडब्लयूएसएन शौचालय – 525

पेयजल सुविधाएं – 2977

बिजली कनेक्शन – 1149
रैम्प – 3342

उपलब्ध नहीं व्यवस्थाएं –

बालक शौचालय – 46

बालिका शौचालय – 13

सीडब्ल्यूएसएन शौचालय – 2229

पेयजल सुविधाएं – 350

बिजली कनेक्शन – 1366

रैम्प – 51
(स्रोत – यूडाइस डाटा वर्ष 2018-19 के आधार पर)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो