शिक्षक की प्रेरणा से युवाओं ने किया कमाल...ग्रामीणों ने किया सम्मान, पढ़ें पूरी खबर

- मजदूरी के साथ-साथ बच्चों को दे रहे शिक्षा

By: Dinesh Sahu

Published: 25 Oct 2020, 02:48 PM IST

छिंदवाड़ा/ विकासखंड तामिया के गांवों में शिक्षित युवा बच्चों को शिक्षा से जोड़े हुए है तथा स्वेच्छा से नियमित रूप से उन्हें पढ़ा भी रहे है। कोविड-19 की वजह से स्कूलों का संचालन बंद होने और गांव के बच्चों का भविष्य उज्ज्वल करने के प्रयास से युवाओं ने यह बीढ़ा उठाया है। बताया जाता है कि कुछ युवा पढ़ाने के अलावा खेतों में मजदूरी भी करते है। सुबह 6 बजते ही क्लास शुरू हो जाती है, जिसमें कक्षा हाईस्कूल के बच्चे शामिल होते है तथा सुबह 8 से 10 बजे तक प्राथमिक-माध्यमिक स्कूल के बच्चों का पढ़ाया जाता है।

जनशिक्षा केंद्र देलाखारी अंतर्गत माध्यमिक शाला शासकीय माध्यमिक शाला घटलिंगा (पातालकोट) के प्रभारी प्रधानपाठक एसडी अंगारे ने बताया कि गांव में नेटवर्क प्रॉब्लम होने की वजह से डिजिलैप ऑनलाइन शिक्षा संचालित नहीं हो पाती है तथा कई बच्चों के पास एंड्राइड मोबाइल भी नहीं है। इस समस्या को देखते हुए गांव के युवाओं ने अनूठी पहल शुरू की है, जिससे ग्राम पंचायत घटलिंगा, गुढ़ीछतरी, सोपटिया, श्रीझौंत समेत अन्य ग्राम में बच्चों को पढ़ाया जा रहा है।


इन युवाओं का हैं योगदान -


शिक्षक अंगारे की प्रेरणा से गांव के उच्चशिक्षित या कॉलेज पढ़े लोग अपने-अपने ग्राम के बच्चों को एकत्रित कर विषय अध्ययन के साथ-साथ अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की भी विस्तृत जानकारी देते है। ग्राम सोपटिया में बंतेलाल पचलिया, ग्राम घटलिंगा में संगीता धुर्वे व गुलशन परतेती, ग्राम गुढ़ीछतरी में फूलसराम भारती, ग्राम श्रीझौंत में प्रमिला एवं शारदा भारती कक्षा पहली से आठवीं तक करीब 200 तथा कक्षा नवमीं से दसवीं तक 45 छात्रों को पढ़ाते है। शिक्षक अंगारे ने बताया कि उक्त सभी बच्चों को उन्होंने ही पढ़ाया है।


ग्रामीणों ने किया सम्मान -


शिक्षक तथा युवाओं के परिश्रम और उत्कृष्ट कार्य को देखते हुए ग्रामीण तथा सभी शिक्षकों ने मिलकर सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया तथा सभी को शिक्षण सामग्री, पेन, डायरी और एक जोड़ी कपड़े भेंट कर सम्मान किया। कार्यक्रम में कृपाल शाह बट्टी, प्रेमशाह धुर्वे, राजू भारती बांगई, रतन सिंह बगदरिया (सरपंच), शिवपाल शाह मर्सकोले, मतभान बट्टी, गोरिया भारती, राज कुमार नौरे, सम्मीलाल भारती, राजेश भारती, सुखलाल भारती, सुमरलाल भारती, फूलचंद भारती (वनरक्षक), नीतू भारती समेत अन्य मौजूद थे।

COVID-19
Show More
Dinesh Sahu
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned