Devgarh: देवगढ़ में हैं कई दुर्लभ चीजें, तैयार हो रही पूरी सूची

ग्रामीण पर्यटन के नक्शे पर उभारने के लिए स्थानीय स्तर पर पाई जाने वाली दुलर्भ जड़ी-बूटियों के साथ ही ऐसी तमाम जानकारियां जुटाई जा रही है

By: babanrao pathe

Published: 24 Nov 2020, 11:20 AM IST

छिंदवाड़ा. ग्रामीण पर्यटन के नक्शे पर उभारने के लिए स्थानीय स्तर पर पाई जाने वाली दुलर्भ जड़ी-बूटियों के साथ ही ऐसी तमाम जानकारियां जुटाई जा रही है जो आने वाले दिनों में देवगढ़ की पहचान बनेगी। स्थानीय लोगों की मदद से विलुप्त होती हर एक चीज को बचाने का प्रयास भी किया जा रहा है।

सेंटर ऑफ साइंस फॉर विलेजेस वर्धा महाराष्ट्र को जानकारियां एकत्रित कर भेजी जाएगी। शुरुआत में सात बिन्दुओं पर पड़ताल की जा रही है। जिला प्रशासन से गठित टीम के एक अधिकारी को स्थानीय लोगों की मदद से जानकारी जुटाने का जिम्मा सौंपा गया है। सेंटर ऑफ साइंस फॉर विलेजेस वर्धा वनस्पतियों का उपयोग कहां-कहां किया जाता है। उपलब्धता की मात्रा को ध्यान में रखते हुए आगे कदम बढ़ाएंगे। इसके पीछे की वजह स्थानीय कृषि उत्पादों के साथ ही प्राकृतिक जड़ी बूटियों, कला, संस्कृति और सभ्यता के बारे में जानना है। स्थानीय लोगों को सिखाया और बताया जाएगा कि उन्हें बड़ी सहजता और आसानी से मिलने वाली चीजें, उनकी संस्कृति और सभ्यता आए का साधन बन सकती है। पर्यटक केवल इन्हीं चीजों को देखने के लिए देवगढ़ पहुंचेंगे। पर्यटकों के सामने इन चीजों को किस तरह पेश किया जाए इससे भी अवगत कराया जाएगा।

यह जानकारियां जुटाई जा रही
देवगढ़ में मौजूद पौधों की प्रजातियां, पक्षी और जानवर, औषधीय पौधे, जातीय सब्जियां, फलों और अनाज, पारंपरिक और जातीय खाद्य व्यंजन, स्थानीय लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे परिधानों की तस्वीरें एवं स्थानीय त्योहारों की सूची तैयार की जा रही है। पिछले करीब एक सप्ताह से स्थानीय लोगों की मदद से एक टीम तमाम तरह की जानकारियां जुटा रहे हैं। प्रत्येक की अलग-अलग जानकारी तैयार कर जल्द ही वर्धा भेजी जाएगी।

जानकारी जुटा रहे
सेंटर ऑफ साइंस फॉर विलेजेस वर्धा महाराष्ट्र ने कुछ बिन्दुओं पर जानकारी चाही हैं। स्थानीय लोगों की मदद से जानकारी जुटाई जा रही हैं, जो ग्रामीण पर्यटन का एक हिस्सा है।
-गजेन्द्र सिंह नागेश, सीइओ, जिला पंचायत, छिंदवाड़ा

Show More
babanrao pathe Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned