scriptइन केंद्रों में हो सकती है नकल, माशिमं ने घोषित किए संवेदनशील | These centers may be duplicated, mpbse declares sensitive | Patrika News

इन केंद्रों में हो सकती है नकल, माशिमं ने घोषित किए संवेदनशील

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 18, 2019 12:05:02 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

182 केंद्रों पर होगी दसवीं-बारहवीं की वार्षिक परीक्षा, इस बार चार नए परीक्षा केंद्र 26 संवेदनशील की श्रेणी में

These centers may be duplicated, mpbse declares sensitive

These centers may be duplicated, mpbse declares sensitive

छिंदवाड़ा. माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने कक्षा दसवीं एवं बारहवीं का वार्षिक परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। साथ ही जिले के सम्भावित परीक्षा केद्रों की सूची भी घोषित कर दी है। इस वर्ष वार्षिक परीक्षा में कक्षा दसवीं में 37128 तथा कक्षा बारहवीं में 21546 परीक्षार्थियों के शामिल होने की सम्भावना है। शिक्षण सत्र 2018-19 में परीक्षा केंद्रों की संख्या में भी बढ़ोतरी की गई है, जिसके चलते अब 182 परीक्षा केंद्र में परीक्षा आयोजित होगी। इसमें 170 केंद्र हायर सेकंडरी तथा सात वोकेशनल के शामिल रहेंगे।

जिला शिक्षा कार्यालय छिंदवाड़ा से मिली जानकारी के अनुसार कुल परीक्षा केंद्रों में 26 संवेदनशील की श्रेणी में रखे गए हैं। बताया जाता है कि प्राइवेट स्कूलों के केंद्रों को इसमें शामिल किया जाता है। इन केंद्रों पर नकल रोकने के लिए शासन के निर्देशानुसार जांच दल और उडऩदस्ता का गठन किया जाता है। उल्लेखनीय है कि विगत वर्ष उक्त परीक्षा 179 परीक्षा केंद्र में आयोजित की गई थी। इधर फरवरी में होने वाली प्री-बोर्ड तथा प्रायोगिक परीक्षा की तैयारी चल रही है।

ये होंगे चार नए परीक्षा केंद्र


1. सरस्वती शिशु मंदिर बिछुआ
2. सरस्वती हाई स्कूल पांढुर्ना
3. शासकीय हाईस्कूल उल्हावाड़ी, बिछुआ
4. शासकीय उमावि बांका, हर्रई


संवेदनशील केंद्रों पर रहेगी पैनी नजर


वार्षिक परीक्षा वर्ष 2018-19 में माशिमं द्वारा निर्धारित किए गए 26 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकने के लिए विभाग द्वारा विशेष व्यवस्था बनाई जाएगी तथा औचक निरीक्षण करने के लिए उडऩदस्ता भी बनाया जाएगा, जो कि सम्भाग, जिला तथा ब्लॉक स्तर का होगा। बताया जाता है कि इस वर्ष माशिमं ने जिले में कोई भी अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र नहीं बनाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो