scriptनौ करोड़ रुपए की लागत से इन बच्चों को मिलेंगी यह सौगात | These children will meet the cost of Rs. 9 crores. | Patrika News

नौ करोड़ रुपए की लागत से इन बच्चों को मिलेंगी यह सौगात

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 28, 2018 11:23:05 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

मंडला-बड़वानी में बनी यूनिफॉर्म पहनेंगे जिले के विद्यार्थी, नेवी-स्कॉय ब्लू रंग की यूनिफॉर्म में नजर आएंगे विद्यार्थी

These children will meet the cost of Rs. 9 crores.

नौ करोड़ रुपए की लागत से इन बच्चों को मिलेंगी यह सौगात

छिंदवाड़ा. जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के अंतर्गत जिले के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल के एक लाख ८७ हजार २०१ विद्यार्थी जल्द ही नेवी तथा स्कॉय ब्लू रंग की यूनिफॉर्म में नजर आएंगे। निशुल्क गणवेश वितरण कार्यक्रम के अंतर्गत छात्र-छात्राओं की यूनिफॉर्म मंडला, बड़वानी और छिंदवाड़ा जिले में संचालित स्व-सहायता समूह प्रत्येक विद्यार्थी की दो-दो सेट यूनिफॉर्म तैयार करेगा। राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने इसके लिए नौ करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत कर दी है।
राहत… राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किया नौ करोड़ रुपए का बजट

हालांकि लक्ष्य अधिक होने तथा देरी की वजह से जिले के प्राथमिक तथा माध्यमिक स्कूल के विद्यार्थियों को यूनिफॉर्म सितम्बर तक मिलने की सम्भावना जताई जा रही है। वहीं स्वतंत्रता दिवस पर विद्यार्थी पुरानी या फिर सिविल डे्रस में नजर आएंगे। जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के डीपीसी जीएल साहू ने बताया कि शासन से अनुबंधित आजीविका मिशन को यूनिफॉर्म तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। साथ ही राशि भी मिशन को उपलब्ध करा दी गई है।
400 से बढक़र मिलेंगे 600 रुपए


राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने नवीन शैक्षणिक सत्र से यूनिफॉर्म की राशि में बढ़ोतरी की है। यूनिफॉर्म तैयार करने वाली संस्था को ४०० रुपए की जगह अब ६०० रुपए प्रति विद्यार्थी के दर से राशि दी जाएगी। इसमें प्राथमिक स्तर के बालकों को हाफ पेंट-शर्ट तथा बालिका को हाफ शर्ट, ट्यूनिक व लेगी रहेगी।
मंडला-बड़वानी में बनी यूनिफॉर्म पहनेंगे जिले के विद्यार्थी, नेवी-स्कॉय ब्लू रंग की यूनिफॉर्म में नजर आएंगे विद्यार्थी

वहीं माध्यमिक स्तर पर बालक फुल पेंट-शर्ट तथा बालिका के लिए सलवार-कुर्ता तथा जैकेट होगी। ये यूनिफॉर्म नेवी तथा स्कॉय ब्लू रंग की होंगी। एपीसी श्रद्धा डाले ने बताया कि यूनिफॉर्म के लिए उपयोग में लिए जाने वाले कपड़ों को शासन के निर्धारित मापदंड के आधार पर परखा जाएगा। फिर सिलाई होगी।

निर्धारित लक्ष्य ब्लॉक निशुल्क गणवेश

ब्लॉक निशुल्क गणवेश
अमरवाड़ा 16148
बिछुआ 9087
छिंदवाड़ा 18171
चौरई 15330
हर्रई 19018
जुन्नारदेव 14934

मोहखेड़ 31382
पांढुर्ना 22409
परासिया 14378
सौंसर 8038
तामिया 18306
कुल 187201

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो