script

डेढ़ सौ यूनिट के दायरे में आएंगे ये उपभोक्ता..जानिए

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 23, 2019 12:13:36 pm

Submitted by:

manohar soni

कमलनाथ सरकार की घोषणा पर बिजली विभाग का अनुमान,इंदिरा गृह ज्योति योजना में बढ़ जाएंगे 74 हजार उपभोक्ता
 

Madhya pradesh

बिजली

छिंदवाड़ा.कमलनाथ सरकार द्वारा इंदिरा गृह ज्योति योजना का विस्तार डेढ़ सौ यूनिट तक किए जाने से जिले के 2.71 लाख उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी तो वहीं सरकार पर तीन करोड़ रुपए हर माह की सब्सिडी का बोझ आएगा। यह अनुमान पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के अधिकारियों ने लगाया है। हालांकि केबिनेट के निर्णय के बाद उन्हें अधिकारिक आदेश का इंतजार बना हुआ है।
विभागीय जानकारी के मुताबिक इंदिरा गृह योजना के तहत अभी तक सौ यूनिट में सौ रुपए का बिजली बिल का लाभ लेनेवाले उपभोक्ताओं की संख्या 1.97 लाख थी। इससे सरकार पर करीब 391 रुपए प्रति व्यक्ति सब्सिडी देनी पड़ती थी। इस योजना का विस्तार करते हुए 150 यूनिट तक के सभी घरेलू श्रेणी के उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। इस हिसाब से देखा जाए तो 74 हजार उपभोक्ता अतिरिक्त तौर पर इस योजना के लाभ से जुड़ जाएंगे। इससे सबसिडी प्राप्त करनेवाले उपभोक्ताओं की संख्या 2.71 लाख हो जाएगी। पूरे जिले में घरेलू उपभोक्ता 3.50 लाख है। इनमें सबसिडी प्राप्त करने वाले लोगों को घटा दिया जाए तो 79 हजार लोग डेढ़ सौ यूनिट से अधिक खपत करने वाले मिलेंगे। बिजली कम्पनी का आंकलन है कि इस योजना से सरकार पर तीन करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार सबसिडी के रूप में पड़ेगा।
….
एक उपभोक्ता पर 673 रुपए की सबसिडी
बिजली कम्पनी के अनुसार अभी तक एक उपभोक्ता के 150 यूनिट बिजली खपत पर औसतन 1097 रुपए बिजली बिल आता था। अब सरकार इस पर 385 रुपए बिल लेने की बात कह रही हैं। इससे सरकार पर एक उपभोक्ता पर औसत 673 रुपए का बोझ पड़ेगा। हालांकि घरेलू श्रेणी के 50 फीसदी से ज्यादा उपभोक्ता 100-125 यूनिट तक खपत करते हैं। कम्पनी अधिकारी कह रहे हैं कि इस योजना के लागू होने के दो माह बाद वास्तविक आंकड़े सामने आएंगे। फिलहाल सरकार की घोषणा के बाद ऊर्जा विभाग के अधिकारिक आदेश का इंतजार बना हुआ है।
….
इनका कहना है..
इंदिरा गृह ज्योति योजना का विस्तार 150 यूनिट तक होने की घोषणा के बाद अधिकारिक आदेश का इंतजार हैं। इससे जिले में सबसिडी प्राप्त उपभोक्ताओं की संख्या बढ़ जाएगी।
-वायके सिंघई,संभागीय अभियंता पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी।
….
ये महत्वपूर्ण तथ्य
जिले में बिजली उपभोक्ता-5 लाख
घरेलू बिजली कनेक्शन-3.50 लाख
कृषि पम्प कनेक्शन-1.07 लाख
व्यवसायिक/औद्योगिक/जलप्रदाय-43 हजार
….
जिले में बिजली की औसत खपत-21.47 लाख यूनिट
…….

ट्रेंडिंग वीडियो