scriptमाननीयों के यह वादे इस चुनाव में पड़ रहे भारी, हो सकते है निर्णायक | These promises of the believers are going to be huge in this election | Patrika News

माननीयों के यह वादे इस चुनाव में पड़ रहे भारी, हो सकते है निर्णायक

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 30, 2018 11:31:34 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

इलाज के लिए बड़े शहरों पर निर्भर, स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर करने में पिछड़ गए ‘माननीय’

These promises of the believers are going to be huge in this election

माननीयों के यह वादे इस चुनाव में पड़ रहे भारी, हो सकते है निर्णायक

छिंदवाड़ा. जिले की सातों विधानसभा में अब तक बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं लोगों को नहीं मिल सकी है। कई माननीय पांच से लेकर पंद्रह साल तक विधानसभा में क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे। इन्होंने हर बार चुनावी मौसम में विकास के बड़े-बड़े वादे किए जो अब तक अधूरे हैं। विधानसभा मुख्यालय में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और सिविल अस्पतालों में वर्षों से डॉक्टर, स्टाफ नर्स और स्वीकृत अन्य कर्मचारियों की कमियों को विधायक पूरा करने में नाकाम रहे हैं।
स्त्री रोग, शिशु रोग तथा एमडी मेडिसीन विशेषज्ञ डॉक्टरों के न होने से जिला अस्पताल या जिले के बाहर जाना पड़ता है। इधर चौरई, जुन्नारदेव, बिछुआ, परासिया, चांदामेटा और दमुआ अस्पताल के भवन जर्जर ंहालत में हैं। हालांकि पांढुर्ना, नादंनवाड़ी, तामिया और सौंसर में नए भवन हैं। इधर मोहखेड़, अमरवाड़ा, पौनार, हर्रई की स्थिति सामान्य है। विधानसभा मुख्यालय तथा प्रमुख क्षेत्रों में स्थित बड़े अस्पतालों की जब एेसी स्थिति है तो ग्रामीण क्षेत्रों की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है।

अंगद के पैर की तरह जमे कई अधिकारी


प्रशासनिक व्यवस्था के नाम पर दर्जनों चिकित्सा अधिकारी वर्षों से एक ही स्थान पर जमे हुए हैं। कई बार शिकायत भी हुई, लेकिन मामले को गम्भीरता से नहीं लेने से मुख्यालय पर डॉक्टर नहीं पहुंचे। आज भी कई डॉक्टरों का वेतन अन्य संस्था से निकाला जाता है, जबकि वह सेवा जिला या विकासखंड मुख्यालय में देते हैं।

झोलाछाप और फर्जी संस्थाओं को मिल रहा बढ़ावा

जिले में झोलाछाप और फर्जी पैथालॉजी लैब, अपंजीकृत अस्पताल संचालित हैं। विभागीय अधिकारी कार्रवाई भी करते हैं तो माननीयों के दखल से उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ता है। कई बार इस लापरवाही का खमियाजा क्षेत्र की जनता को भुगतना पड़ता है।

विधानसभा क्षेत्र सौंसर
नगर का नाम पद स्वीकृत कार्यरत रिक्त
सौंसर डॉक्टर 38 14 24
स्टाफ नर्स 20 20 00
मोहखेड़ डॉक्टर 10 08 02
स्टाफ नर्स 06 06 00


विधानसभा क्षेत्र चौरई

चौरई डॉक्टर 26 08 18
स्टाफ नर्स 12 09 03


विधानसभा क्षेत्र पांढुर्ना


पांढुर्ना डॉक्टर 38 21 17
स्टाफ नस 31 29 02


विधानसभा क्षेत्र जुन्नारदेव


जामई/दमुआ डॉक्टर 33 13 20
स्टाफ नर्स 18 15 03

विधानसभा क्षेत्र अमरवाड़ा


अमरवाड़ा/हर्रई डॉक्टर 45 13 32
स्टाफ नर्स 28 22 06


विधानसभा क्षेत्र परासिया


परासिया/चांदामेटा डॉक्टर 26 13 13
स्टाफ नर्स 12 12 00

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो