scriptतापमान के बढ़ते ही ब्लड बैंक में सूखे जैसे हालात, जानें स्थिति | Things like drying in blood bank as temperature increases | Patrika News

तापमान के बढ़ते ही ब्लड बैंक में सूखे जैसे हालात, जानें स्थिति

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 07, 2019 12:17:25 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

बने इमरजेंसी जैसे हालात

Things like drying in blood bank as temperature increases

तापमान के बढ़ते ही ब्लड बैंक में सूखे जैसे हालात, जानें स्थिति

छिंदवाड़ा. जिला अस्पताल के शासकीय ब्लड बैंक में इन दिनों सूखे जैसे हालात निर्मित हो गए है। स्थिति यह है कि अधिकांश ब्लड ग्रुप खत्म हो गए है या इमरजेंसी से निपटने स्टॉक में रखे गए है। ऐसे में अस्पताल पहुंचने वाले मरीजों को ब्लड के लिए काफी मशक्कत करना पड़ रहा है। बताया जाता है कि सिकलसेल, थैलिसिमिया जैसे रोगों से पीडि़त मरीजों को भी ब्लड उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, जिसकी वजह से उन मरीजों की जान पर बन आई है। ब्लड बैंक से मिली जानकारी के अनुसार गर्मी के मौसम में अक्सर ब्लड की कमी का सामना करना पड़ता है।
इसकी वजह लोगों द्वारा डोनेशन नहीं किया जाना है। उल्लेखनीय है कि ब्लड बैंक में एक्सचेंज के माध्यम से मरीजों को ब्लड दिया जाता है, जिसमें मरीज के परिजन द्वारा एक यूनिट देकर ब्लड बैंक में रखे ब्लड को प्राप्त करता है, लेकिन अधिकांश लोग यह व्यवस्था भी नहीं कर पाते है। इसकी वजह से आए दिन विभाग में तनाव की स्थिति निर्मित होती है। पैथालॉजिस्ट डॉ. ममता आनदेव ने लोगों से रक्तदान करने की अपील की है तथा बताया कि ब्लड देने से मनुष्य को कोई नुकसान नहीं होता है।
फैक्ट फाइल –


ब्लड समूह स्थिति विभागीय दावा

ए 00 इमरजेंसी के लिए उपलब्ध

बी 00 इमरजेंसी के लिए उपलब्ध

ए.बी. 00 इमरजेंसी के लिए उपलब्ध

ओ 35 पर्याप्त
नहीं हो रहे कई ब्लड जांच

जिला अस्पताल के पैथालॉजी तथा बायोकेमिस्ट्री विभाग में वर्तमान में कई ब्लड तथा पेशाब की जांच नहीं हो पा रही है। विभाग द्वारा इसकी सूचना पटल पर जानकारी भी प्रस्तुत की है, जिसमें दर्शाया गया है कि 14 तरह की जांच विगत कई दिनों से नहीं हो पा रही है। पैथालॉजिस्ट डॉ. ममता आनदेव ने जांच किट और केमिकल खत्म होने की वजह से उक्त समस्या होना बताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो