मिनी स्मार्ट सिटी की तस्वीर बदलेगी यह कार्रवाई, अधिकारियों ने दिनभर की मशक्कत

मिनी स्मार्ट सिटी  की तस्वीर बदलेगी यह कार्रवाई, अधिकारियों ने दिनभर की मशक्कत
Chhindwara

Prabha Shankar Giri | Updated: 20 Aug 2019, 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

अनगढ़ हनुमान मंदिर, पोस्ट ऑफिस और टाउनहॉल का अतिक्रमण हटा

छिंदवाड़ा. शहर के अनगढ़ हनुमान मंदिर, पोस्ट ऑफिस और टाउनहॉल के समीप सरकारी जमीन पर दुकान लगाकर बैठे फूल, नारियल और फल विक्रेताओं का व्यवस्थापन सोमवार को कर दिया गया। नगर निगम के सहायक आयुक्त और राजस्व विभाग की टीम ने पुलिस की मदद से इन सभी दुकानदारों को इंदिरा तिराहा में शिफ्ट कर दिया। इसके साथ ही इंदिरा तिराहा में एक नया बाजार अस्तित्व में आ गया। वहीं मेन रोड में ट्रैफिक की समस्या से भी निजात मिली है।
नगर निगम द्वारा इस नए व्यवस्थापन बाजार को विकसित करने के लिए पिछले एक माह से प्रयास किए जा रहे थे। लगातार समझाइश के बाद पहले अनगढ़ हनुमान मंदिर के सामने के दुकानदारों को राजी किया गया। फिर पोस्ट ऑफिस के किनारे नारियल वालों को समझाया गया। ये दोनों दुकानदार इंदिरा तिराहा में दिए गए स्थल पर जाने तैयार हो गए। टाउनहॉल के सामने बैठे फल विक्रेताओं को समझाने में सबसे ज्यादा मशक्कत करनी पड़ी। लगातार समझाइश के बाद वे दोपहर दो बजे माने और अपने ठेलों को इंदिरा तिराहे के सामने ले गए। फिर इन दुकानदारों को व्यवस्थित करने का सिलसिला चला। शाम तक नया बाजार सामने आ गया। इस कार्रवाई में नगर निगम के सहायक आयुक्त आरएस बाथम, राजस्व विभाग के महेश साहू, राजकुमार पवार समेत अन्य कर्मचारी दिन भर लगे रहे।

 

यहीं से खरीदें सामान तो नहीं बिगड़ेगी व्यवस्था
नगर निगम द्वारा इंदिरा तिराहे के सामने फूल, फल और नारियल का मार्केट विकसित कर दिया गया है। अब इस बाजार को आगे तक बनाए रखना शहर के हर नागरिक का कर्तव्य होगा, क्योंकि टाउनहॉल से लेकर अनगढ़ हनुमान मंदिर तक सुबह से लेकर शाम तक बनने वाली ट्रैफिक समस्या का अंत हुआ है। यदि हर व्यक्ति इंदिरा तिराहा पहुंचकर इन दुकानदारों से ये सामग्री खरीद लेगा तो यह व्यवस्था नहीं बिगड़ेगी। इन दुकानदारों को यहीं ग्राहक उपलब्ध हो जाएंगे। शहर सुंदर और व्यवस्थित होगा।

अब तहसील रोड की समस्या का हल निकाले निगम
टाउनहॉल से लेकर अनगढ़ हनुमान मंदिर के फुटपाथी दुकानदारों का व्यवस्थापन नगर निगम और प्रशासन द्वारा निकाल लिया गया है। अब तहसील कार्यालय के सामने बैठे सब्जी दुकानदारों से बातचीत कर उन्हें भी शिफ्ट करने की पहल करने की जरूरत महसूस की जा रही है। इस मार्ग पर दुकानों के व्यवस्थापन के प्रयास पहले भी हुए हैं लेकिन व्यवस्था फिर बिगड़ जाती है। इस पर भी निगम अधिकारी सोचे तो यहां का ट्रैफिक जाम भी खत्म किया जा सकता है।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned