script

कक्षा पांचवीं-आठवीं की परीक्षा के लिए आए यह निर्देश, पढ़ें पूरी खबर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 22, 2019 11:57:41 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी की गाइडलाइन, पांचवीं और आठवीं की स्वाध्यायी परीक्षा के लिए भी लगेगा शुल्क

Medical exam

जिला शिक्षा अधिकारी ने जारी की गाइडलाइन
पांचवीं और आठवीं की स्वाध्यायी परीक्षा के लिए भी लगेगा शुल्क

छिंदवाड़ा. कक्षा पांचवीं और आठवीं की स्वाध्यायी परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को 50 रुपए तथा 30 रुपए शुल्क देना होगा वहीं पूरक परीक्षा शुल्क 10 और 15 रुपए अतिरिक्त देय होगा। इसके अलावा विद्यार्थियों की आयु एक जनवरी 2019 के आधार पर 14 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। जिला शिक्षा अधिकारी आरएस बघेल ने इस संदर्भ में निर्देश जारी कर दिए हैं। बताया जाता है कि कोई भी परीक्षार्थी सीधे प्राथमिक शिक्षा प्रमाण-पत्र परीक्षा में स्वाध्यायी रूप से शामिल हो सकता है।
हालांकि इसके लिए निर्धारित गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। डीइओ बघेल ने बताया कि परीक्षार्थियों को पूर्व में अध्ययनरत शाला के प्रधानपाठक द्वारा प्रमाणित जन्म तिथि प्रमाण-पत्र प्रस्तुत करना होगा। यदि उक्त प्रमाण-पत्र नहीं हो तो नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायल, ग्राम पंचायत या अन्य प्राधिकृत संस्था द्वारा जारी प्रमाण-पत्र या शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा।
वहीं कक्षा आठवीं के लिए कक्षा पंाचवीं की उत्तीर्ण अंकसूची को प्रस्तुत करना होगा और दो वर्ष का गेप भी होना चाहिए। पूरक आने पर विद्यार्थी मुख्य परीक्षा परिणाम की घोषणा के दस दिन में निर्धारित शुल्क जमा कर परीक्षा में शामिल हो सकेगा।

एमएलबी स्कूल में होगी परीक्षा


परीक्षा में शामिल होने के लिए परीक्षार्थियों को 31 जनवरी 2019 तक विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में शुल्क जमा करना होगा तथा चार फरवरी तक बीइओ को डीइओ कार्यालय में जमा करना अनिवार्य रहेगा। सभी स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए परीक्षा केंद्र एमएलबी स्कूल छिंदवाड़ा निर्धारित किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो