scripteducation: विज्ञान के सिद्धांतों पर चमत्कार दिखाकर ऐसे होती है ठगी, जानें पूरा मामला | This is fraud by showing miracles on the principles of science | Patrika News

education: विज्ञान के सिद्धांतों पर चमत्कार दिखाकर ऐसे होती है ठगी, जानें पूरा मामला

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 12, 2019 12:22:55 pm

Submitted by:

Dinesh Sahu

‘जादू नहीं विज्ञान है, समझना-समझाना आसान है’ पर जिलास्तरीय कार्यशाला

education: विज्ञान के सिद्धांतों पर चमत्कार दिखाकर ऐसे होती है ठगी, जानें पूरा मामला

education: विज्ञान के सिद्धांतों पर चमत्कार दिखाकर ऐसे होती है ठगी, जानें पूरा मामला

छिंदवाड़ा/ हमारे आस-पास होने वाली ज्यादातर घटनाओं के पीछे विज्ञान का कोई न कोई सिद्धांत छिपा रहता है। दैनिक जीवन में विज्ञान को कई रूपों में देखते है तथा वैज्ञानिक सिद्धांतो को सीखना और समझने से काफी ज्ञानवर्धक अनुभव मिलते है। इतना ही नहीं जिन आडम्बरों की मदद से डोंगी लोगों को ठगते है, उन्हें हम भी बहुत आसानी से कर सकते है। इसी संदर्भ में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से ‘जादू नहीं विज्ञान है, समझना-समझाना आसान है’ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला शासकीय एमएलबी स्कूल छिंदवाड़ा में आयोजित हुई।
मास्टर टे्रनर्स भानु गुमास्ता, कुंडालीकलां, मनोज उसरेठे परासिया एवं शाहिद अंसारी खिरसाडोह, महेश भादे भंडारकुंड द्वारा जिले के विभिन्न ब्लाकों से आए हाई तथा हायर सेकंडरी स्कूलों के विज्ञान शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया। साथ ही वैज्ञानिक सिद्धांतों और रासायनिक अभिक्रियाओं से परिचय करवाया।
साथ ही रासायनिक प्रक्रियाओं को करके भी दिखाया। कार्यक्रम का उद्देश्य जन-जन में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना, विज्ञान के प्रयोगों को पाठ्यक्रम में जोडऩा बताया जाता है। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी तथा राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान छिंदवड़ा के एडीपीसी, प्रभारी प्राचार्य, नंदकुमार शुक्ला तथा राघवेंद्र वसूले मौजूद थे।
स्कूलों में होंगे चमत्कारी प्रदर्शन –


‘विज्ञान नहीं जादू है, समझना-समझाना आसान है’ विषय को लेकर 20 नवम्बर 2019 तक जिले के समस्त हाई तथा हायर सेकंडरी स्कूलों जन जागरूकता के तहत चमत्कारी प्रदर्शन किए जाएंगे। साथ ही स्कूल स्तर पर सर्वश्रेष्ठ दो बच्चों का चयन किया जाएगा, जो कि अपने विकासखंड मुख्यालय स्थित उत्कृष्ट विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो