scriptमहुआ और चिरौंजी खरीदने की ये नई ट्रिक | This new trick to buy Mahua and Chironji | Patrika News

महुआ और चिरौंजी खरीदने की ये नई ट्रिक

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 19, 2018 11:48:12 am

Submitted by:

manohar soni

समर्थन मूल्य पर महुआ,हर्रा और बहेड़ा की होगी खरीदी, जिले में ३३ केन्द्र प्रस्तावित

chhindwara

baithak

छिंदवाड़ा. जंगलों में पाए जानेवाले महुआ,हर्रा, बहेड़ा, चिरौंजी समेत अन्य लघु वनोपज की खरीदी समर्थन मूल्य पर अक्टूबर से शुरू हो जाएगी। इसके लिए वन विभाग ने पूर्व,पश्चिम और दक्षिण वनमण्डल में ३३ सेंटर पर अपनी दुकान प्रस्तावित की है। इसकी निगरानी के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में समन्वय एवं अनुश्रवण समिति का गठन भी किया गया है।
विभागीय जानकारी के मुताबिक चयनित वन ग्राम में हर सप्ताह लगनेवाली हाट बाजार में वन विभाग अपनी दुकान खोलेगा,जहां न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अचार, गुठली, महुआ, हर्रा, बहेड़ा सहित 27 प्रकार की वनोपज खरीदी जाएगी। करीब 5.5 लाख रुपए की लागत से दुकानों का निर्माण कराया जाएगा। इसके साथ 15.15 लाख रुपए के15 गोदाम बनाए जाएंगे,जहां वनोपज को संरक्षित किया जाएगा। इस पर खर्च होने वाले राशि में 75 फ ीसदी केंद्र सरकार और 25 फ ीसदी लघु वनोपज संघ वहन करेगा। अक्टूबर के पहले शेड और गोदाम का निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।
….
समिति में होंगे सांसद-विधायक
इस समिति में स्थानीय सांसद, विधायक व जिला पंचायत अध्यक्ष को सदस्य और सचिव वनमंडलाधिकारी को बनाया गया है। अन्य सदस्यों में नापतौल अधिकारी, उप पंजीयक सहकारी संस्थाएं व आदिवासियों के हितार्थ कार्यरत स्वैच्छिक संस्था का प्रतिनिधि भी सदस्य होगा। वनोपज की खरीदी को लेकर शासन ने वन विभाग को नोडल विभाग की जिम्मेदारी सौपी है जबकि लघु वनोपज सहकारी संघ खरीदी एजेंसी होगा।
…..
अध्यक्ष नहीं आए तो सीसीएफ ने ली बैठक
इस सिलसिले में लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष महेश कोरी छिंदवाड़ा आनेवाले थे और उनकी जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ बैठक तय थी। उनका दो घंटे तक लघु वनोपज संघ के पदाधिकारी और अधिकारी इंतजार करते रहे। उनके न आने पर सीसीएफ यूके सुबुद्धि और डीएफआे आलोक पाठक ने रेस्ट हाउस में जिला पंचायत अध्यक्ष कांता ठाकुर,विधायक नाना मोहोड़ के साथ बैठक की। उन्हें पूरी कार्ययोजना के बारे में जानकारी दी। बताया गया कि शासन की इस महत्वाकांक्षी योजना से वनवासी बिचौलिये के पकड़ से दूर हो जाएंगे।
…..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो