scriptकेंद्र की इस योजना से गायनिक विभाग की बदलेगी तस्वीर | This scheme will replace the singing department from the center. | Patrika News

केंद्र की इस योजना से गायनिक विभाग की बदलेगी तस्वीर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 03, 2019 11:55:17 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

मिशन लक्ष्य योजना में शामिल करने लिखा पत्र, मॉडल मेटर्निटी विंग के सुधरेंगे हालात

Central Government Mission Target Plan

This scheme will replace the singing department from the center.

छिंदवाड़ा. केंद्र सरकार की मिशन लक्ष्य योजना में जल्द ही छिंदवाड़ा का नाम जुड़ जाएगा। इसके लिए मंगलवार को सिविल सर्जन सह अधीक्षक ने मप्र स्वास्थ्य मिशन के संचालक डॉ. बीएन चौहान को पत्र लिखा है। मुख्यमंत्री का जिला होने के नाते भी यह प्रयास किए जा
रहे हैं। बताया जाता है कि उक्त योजना के तहत गायनिक विभाग की क्षीण स्थिति में सुधार करने के लिए शासन से प्रोत्साहन बजट प्रदान किया जाता है। आरएमओ डॉ. सुशील दुबे ने बताया कि बजट का उपयोग लेबर रूम, गायनिक ऑपरेशन थिएटर में सुधार, डिलेवरी पूर्व व पश्चात वार्डों का उन्नयन तथा एसएनसीयू पर किया जाता है।

योजना का उद्देश्य मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाना है। इतना ही नहीं योजना में नर्सिंग स्टाफ को तकनीकी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। वर्तमान में प्रदेश के 24 जिले मिशन लक्ष्य योजना में शामिल हैं। छिंदवाड़ा के लिए सहमति मिलते ही यह संख्या 25 हो जाएगी।
जांच के बाद शामिल किया जाता है नाम लक्ष्य योजना के लिए व्यवस्थाओं का मूल्यांकन करने के लिए शासन की ओर से टीम आती है।

नेशनल टीम द्वारा आठ बिंदुओं पर परीक्षण करने तथा सूची में शामिल होने के बाद गायनिक विभाग में मरीजों की सुविधा और सेवाओं में विस्तार के लिए हर साल छह लाख रुपए मिलते हैं। बताया जाता है कि लक्ष्य योजना में जिला अस्पताल को 90 प्रतिशत से अधिक अंक मिले तो प्लेटिनम, 90-80 प्रतिशत के बीच मिले तो गोल्ड तथा 80-70 प्रतिशत के बीच मिले तो सिल्वर बैज दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो