scriptशैक्षणिक स्तर जानने के लिए बनी यह रणनीति | This strategy, designed to learn academic level | Patrika News

शैक्षणिक स्तर जानने के लिए बनी यह रणनीति

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 28, 2018 11:27:47 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

विकासखंडस्तर पर गठित किए गए दल, स्कूलों की निगरानी करेगी प्राचार्यों की टीम

This strategy, designed to learn academic level

This strategy, designed to learn academic level

छिंदवाड़ा. जिले के शासकीय प्राथमिक, माध्यमिक, हाई एवं हायर सेकंडरी स्कूलों में व्याप्त कमियों, शिक्षकों की कार्यप्रणाली, शिक्षा की गुणवत्ता, शौचालय, स्कूल भवन समेत अन्य बिंदुओं की वास्तविक जांच के लिए जिला शिक्षा अधिकारी ने विकासखंडस्तर पर प्राचार्यों की टीम गठित की है तथा 58 प्राचार्यों की टीम के प्रत्येक सदस्य को मॉनिटरिंग के लिए विभिन्न संकुलों सौंपे गए है।

जिला शिक्षा अधिकारी आरएस बघेल ने बताया कि जांच दल अगले दो माह में जिले के समस्त स्कूलों की जांच कर प्रतिदिन की रिपोर्ट सोशल मीडिया ग्रुप के माध्यम से उन्हें अवगत कराएगा तथा रिपोर्ट के आधार पर अच्छा कार्य करने वाले स्कूलों को प्रोत्साहित तो अनियमितता बरतने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही चुनाव कार्य में ड्यूटी करने वाले प्राचार्यों को उक्त कार्यवाही शीघ्र करने की हिदायत दी गई है।

विद्यार्थियों से किया जाएगा संवाद


शिक्षा की गुणवत्ता और स्तर की हकीकत जानने के लिए प्राचार्यों द्वारा औचक निरीक्षण के दौरान सश्वबंधित स्कूल के विद्यार्थियों से चर्चा करेंगे तथा शिक्षा के संदर्भ में विभिन्न सवाल कर गुणवत्ता, शिक्षकों के नियमित आने, नहीं आने समेत अन्य जानकारी जुटाएंगे। इसके अलावा किसी स्कूल में नवाचार किया जा रहा तो उसे भी अवगत करने के निर्देश दिए गए हैं।

विकासखंडवार निरीक्षण दल की संख्या


विकासखंड का नाम दल तथा आवंटित संकुल संख्या
छिंदवाड़ा 08
मोहखेड़ 05
परासिया 07
पांढुर्ना 06
सौंसर 05
चौरई 03
अमरवाड़ा 04
हर्रई 04
बिछुआ 04
जुन्नारदेव 06
तामिया 04

ट्रेंडिंग वीडियो