scriptइस वर्ष 42 दिन की होगी बाबा अमरनाथ की यात्रा, जानें आपके शहर में कौन कराता पंजीयन | This year Amarnath Yatra will be 42 days | Patrika News

इस वर्ष 42 दिन की होगी बाबा अमरनाथ की यात्रा, जानें आपके शहर में कौन कराता पंजीयन

locationछिंदवाड़ाPublished: Feb 17, 2020 11:54:15 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने तय किया शेड्यूल, यात्रा 23 जून से

 The number of devotees going to Amarnath Yatra will double

The number of devotees going to Amarnath Yatra will double

छिंदवाड़ा/ अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने बाबा अमरनाथ यात्रा का शेड्यूल तय कर दिया है। इस साल यात्रा 42 दिनों की होगी। अमरनाथ यात्रा 23 जून से प्रारम्भ होगी और तीन अगस्त रक्षाबंधन तक चलेगी। शहर सहित पूरे जिले से हर साल बड़ी संख्या में अमरनाथ यात्रा के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।
शहर के शिव शक्ति सेवा मंडल के कृष्णा सेठिया ने बताया यात्रा कि तारीख घोषित होने के बाद श्रद्धालुओं में खुशी की लहर है। 2008 के बाद यह पहला अवसर है कि यात्रा इतनी जल्दी शुरू हो रही है। इससे भगवान के दिव्य स्वरूप के दर्शन श्रद्धालु कर सकेंगे। इसके पहले 2008 में अमरनाथ यात्रा 17 जून से प्रारम्भ हुई थी। पिछले साल के मुकाबले इस साल यात्रा की अवधि चार दिन कम है, पिछले साल यात्रा 46 दिनों की थी। हमारी मांग है कि यात्रा की पंजीयन की तारीख भी शीघ्र घोषित की जाए, ताकि श्रद्धालु अपनी जरूरी तैयारियां कर सकें। यात्रा के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट, फिटनेस सर्टिफिकेट आदि की जरूरत पड़ती है।
जिले से बड़ी संख्या में यात्री होते हैं रवाना

छिंदवाड़ा में विगत 19 वर्षों से शिव शक्ति सेवा मंडल के माध्यम से श्री अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं का पंजीयन का काम किया जा रहा है। मंडल के सेवादार कृष्णा सेठिया ने बताया कि मंडल पिछले वर्षों में लगभग 11000 श्रद्धालुओं का पंजीयन करा चुका है। इस वर्ष भी 500 यात्रियों के पंजीयन का लक्ष्य रखा है। पंजीयन पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से किया जाता है। मंडल ही यात्रियों का मेडिकल चेकअप कराने के साथ उन्हें सभी जानकारी उपलब्ध कराता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो