scriptसर्वर डाउन होने से अटके हजारों आवेदन | Thousands of applications stuck due to server down | Patrika News

सर्वर डाउन होने से अटके हजारों आवेदन

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 18, 2019 05:26:15 pm

Submitted by:

SACHIN NARNAWRE

शासन द्वारा ऑनलाइन खसरा किस्त बंदी के लिए शुरू किया गया वेब जीआइएस पोर्टल पिछले 8 दिनों से सर्वर डाउन होने की वजह से परेशान कर रहा है।

सर्वर डाउन होने से अटके हजारों आवेदन

सर्वर डाउन होने से अटके हजारों आवेदन

पांढुर्ना. शासन द्वारा ऑनलाइन खसरा किस्त बंदी के लिए शुरू किया गया वेब जीआइएस पोर्टल पिछले 8 दिनों से सर्वर डाउन होने की वजह से परेशान कर रहा है। इससे हजारों किसानों की खसरा किश्त बंदी की नकल नहीं मिल पा रही है। सुबह 11 बजे 1 मिन के लिए यह पोर्टल एक्टिव हुआ था। बताया जा रहा है कि रजिस्ट्रेशन करने वाले किसान के कागाज शाम तक अपलोड नही हो पाए। पिछले एक सप्ताह से किसान तहसील कार्यालय में चक्कर काट रहे हैं। परंतु उन्हें रबी फसल के लिए जरूरी अपडेट खसरा किस्तबंदी की नकल प्राप्त नहीं हो पा रही है। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि उपर से ही कार्यवाही की जा रही है कब पोर्टल का सर्वर चलेगा हम नहीं बता सकते हैं। एसडीएम सी पी पटेल का कहना है कि मैं जिले में बात करने के बाद ही कुछ कह पाउंगा। इधर किसान एस घाटोड़े ने बताया कि वे दो दिनों से तहसील कार्यालय के चक्कर काट रहे हैं, लेकिन उनका काम नहीं हो पा रहा है। किसानों को इस समय रबी फसल के लिए सोसायटी से लोन प्राप्त करने के लिए इन नकलों की आवश्यकता पड़ती है। पटवारियों ने बताया कि इस पोर्टल का हमेशा से ही सर्वर डाउन रहता है। इस वजह से पुरानी एनआईसी ऑफलाईन द्वारा आवेदन प्राप्त करने के लिए कई बार मांग की जा चुकी है।
शासन न तो इस पोर्टल से कामकाज बंद कर रहा है और न ही नया निर्णय लेकर किसानों को राहत प्रदान कर रहा है। खरीफ सीजन में भी किसानों को धूप में खड़े होकर निशुल्क प्राप्त होने वाली नकल के रूपए चुकाने पड़े थे। इस समस्या से कब मुक्ति मिलेगी इस प्रकार के सवाल किसान वर्ग शासन प्रशासन से पुछ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो