सीएम के गृह जिले में हजारों की संख्या में कुपोषित बच्चे, पढ़ें पूरी खबर

सीएम के गृह जिले में हजारों की संख्या में कुपोषित बच्चे, पढ़ें पूरी खबर

Dinesh Sahu | Publish: Jun, 20 2019 12:05:04 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

26 हजार से अधिक उल्टी-दस्त से पीडि़त

छिंदवाड़ा. मप्र लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा लाख प्रयास किए जाने के बावजूद जिले से कुपोषण तथा संक्रमित रोगों पर नियंत्रण नहीं लग पा रहा है। जिले में 25 हजार 277 बच्चे कुपोषित है, जिनकी आयु पांच वर्ष से कम बताई जाती है। वहीं उल्टी-दस्त तथा डायरिया रोग से ग्रस्त 26 हजार 101 बच्चे बताए जाते है, जो कि पांच वर्ष के कुल 2 लाख 74 हजार 757 का 9.5 प्रतिशत अनुमानित है।

 

इतना ही नहीं जिले में करीब 5 हजार 495 बच्चे एनीमिया अर्थात खून की कमी वाले रोग से पीडि़त है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग छिंदवाड़ा द्वारा जारी आंकड़ों के आधार पर उक्त मामला सामने आया है। उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय समेत जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कुपोषित बच्चों के उपचार के लिए केंद्र संचालित है।

 

जहां बच्चों को उचित उपचार और प्रबंधन दिए जाने का दावा चिकित्सा अधिकारी करते है, लेकिन विभाग द्वारा जारी उक्त आंकड़े ही विभाग पर सवाल खड़े करते है।


सुस्त है दस्तक अभियान की गति -

 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत वर्तमान में छिंदवाड़ा समेत प्रदेश में दस्तक अभियान 10 जून से 20 जुलाई तक संचालित किया जाना है। इसमें उक्त बच्चों का चिन्हाकन और उपचार के लिए व्यवस्था बनाया जाना है, जिसके लिए शासन से जिले को 2 लाख 74 हजार 757 बच्चों लक्ष्य दिया गया है।

 

साथ ही लक्ष्य को हासिल करने के लिए 414 टीम सक्रिय है। इसके तहत अभियान के कुल 40 दिवस में प्रतिदिन 5000 से अधिक बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण कर चिन्हाकन किया जाना है, लेकिन वर्तमान में यह गति सुस्त होने से 2500 से 3000 हजार बच्चों का ही स्वास्थ्य परीक्षण दर्ज किया जा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned