scriptउचित रख-रखाव के अभाव में हजारों क्विंटल गेहूं भीगा | Thousands of quintals of wheat soaked for lack of proper maintenance | Patrika News

उचित रख-रखाव के अभाव में हजारों क्विंटल गेहूं भीगा

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 05, 2020 05:08:04 pm

समर्थन मूल्य पर खरीदी होने के बाद परिवहन नहीं होने से गेहूं बारिश में लगातार भीग रहा है।

Wheat

Wheat

छिंदवाड़ा/चौरई. समर्थन मूल्य पर खरीदी होने के बाद परिवहन नहीं होने से गेहूं बारिश में लगातार भीग रहा है। परिवहन एजेंसी और प्रशासन की लापरवाही की वजह से समितियों को बड़ा नुकसान हो रहा है। गेहूं परिवहन के लिए चौरई तहसीलदार ने गुरुवार को दिनभर ट्रकों का अधिग्रहण किया। अधिग्रहित वाहनों से गेहूं का परिवहन किया जा रहा है। जल्द परिवहन के चक्कर में ट्रकों में क्षमता से दोगुना गेहूं भरकर भेजा जा रहा है। प्रशासन स्वयं नियम विरुद्ध परिवहन कर रहा है। फिलहाल अब भी आधा दर्जन से अधिक समितियों में हजारों क्विंटल गेहूं रखा हुआ है।
खैरवानी/हनोतिया ञ्च पत्रिका. बीते दिनों शासकीय मूल्य पर बड़े पैमाने पर किसानों से सोसायटी में गेहंू खरीदी की गई। गेहंू खरीदी के बाद रख-रखाव के उचित इंतजाम नहीं होने के चलते अब बारिश में गेहंू भीग रहा है।
शासन के निर्देशानुसार 26 मई तक किसानों से गेहंू की खरीदी के आदेश दिए गए थे। परिवहन नहीं होने के चलते अब गेहूं खुले मैदान में पड़ा है और बारिश में भीगकर खराब हो रहा है। वर्तमान में जुन्नारदेव विकासखंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत छिंदीकामथ में बनाए गए गेंहू उपार्जन केन्द्र पर खुले आसमान के नीचे सैकड़ों क्विंटल गेहंू भीगकर बर्बाद होने की कगार पर है। मिली जानकारी अनुसार इस गेहंू उपार्जन केन्द्र पर 17 हजार क्विंटल गेहंू की खरीदी किसानों से की गई, किन्तु लगभग 12000 क्विंटल गेहंू का अब तक ट्रांसपोर्टर ने किया है।
ग्राम पंचायत छिंदीकामथ में किसानों से हजारों क्विंटल गेहंू तो खरीद लिया गया है, किन्तु इसके सही समय पर परिवहन न होने की बात सामने आ रही है। साथ ही यदि सोसायटी में गेहूं के उचित रख-रखाव की व्यवस्था नहीं थी तो फिर किस आधार पर सोसायटी का संचालन हो रहा है। फिलहाल सोसायटी संचालक की कार्यप्रणाली भी संदेह के घेरे में है। बहरहाल, जुन्नारदेव विकासखंड में बारिश का दौर जारी है और यदि गेहूं की बोरी ऐसे ही खुले में पड़ी रही तो निश्चित ही हजारों क्विंटल गेहंू खराब हो जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो