नौनिहालों की सुरक्षा में सेंधमारी

एक वर्ष भी नहीं टिकी घटिया फैंसिंग

By: prabha shankar

Published: 16 May 2018, 09:00 AM IST

छिंदवाड़ा .खापाभाट स्थित शासकीय माध्यमिक शाला, शासकीय प्राथमिक शाला तथा आगंनबाड़ी नर्सरी के चारों ओर स्कूली बच्चों की सुरक्षा को लेकर फैंसिंग का निर्माण किया गया। वर्तमान में स्कूल को घेरे ये फैंसिंग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी है।
दरअसल स्कूल धरमटेकड़ी से नरसिंहपुर मार्ग जोडऩे वाली इस सडक़ के किनारे है। इस सडक़ उपयोग उपयोग बायपास के रूप में किया जाता है। यहां लगातार भारी वाहनों का आनाजाना लगा रहता है। इसी वजह से स्कूली बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर एक वर्ष पहले ही सीमेंट के पाइप खड़े कर लोहे की फैंसिंग से स्कूल को धेरा गया था, लेकिन वर्तमान में फैंसिंग गिरी हुई है।
स्थानीय लोगों की मानें तो घटिया निर्माण के चलते ये फैंसिंग एक वर्ष में ही धराशाही हो गई है। फैंसिंग के समीप जल आर्वधन के पाइप रखे गए हैं। इससे भी फैंसिंग को नुकसान पहुंचा है। स्कूल के करीब रखे इन पाइपों से भविष्य में कोई भी बड़ा हादसा हो सकता है। वर्तमान में आंगनबाड़ी आने वाले बच्चे इन पाइपों के साथ खेलते देखे जाते हैं। क्षतिग्रस्त फैंसिंग को दुरुस्त कराने में स्कूल प्रबंधन और जनप्रतिनिधि रुचि नहीं दिखा रहे हैं। लापरवाही के चलते यह कहा जा सकता है कि बच्चों की सुरक्षा में सेंध लगाई जा रही है।

परिणाम ऑन लाइन घोषित
छिंदवाड़ा . सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग ने बताया कि विभागीय विशिष्ट विद्यालयों में कक्षा छठवीं और नवमीं में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा के परिणाम ऑनलाइन घोषित किए जा चुके हैं । परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अपने प्राप्तांक वेबसाइट पर देख सकते हैं । उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों की अंतिम चयन सूची जारी करने के लिए सभी विद्यार्थियों की पांचवीं और आठवीं के प्राप्तांक प्रतिशत की प्रविष्टि की जाना है।

नेशनल लोक अदालत का आयोजन 14 जुलाई को
छिंदवाड़ा . जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव विजय सिंह कावछा ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण नई दिल्ली के कैलेण्डर के अनुसार जिले में आगामी 14 जुलाई को नेशनल लोक अदालत का आयोजन किया गया है ।
इस नेशनल लोक अदालत में पूर्व की भांति विभिन्न प्रकृति के प्री-लिटिगेशन एवं न्यायालय में लम्बित राजीनामा योग्य प्रकरणों को आपसी राजीनामा से निराकरण के लिए रखा जाएगा ।

prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned