scriptcompleted: तीन बावली के पानी की जांच हुई पूरी, ट्यूबवेल से भी बेहतर | Three Baoli water tests completed, better than tube well | Patrika News

completed: तीन बावली के पानी की जांच हुई पूरी, ट्यूबवेल से भी बेहतर

locationछिंदवाड़ाPublished: May 09, 2020 04:40:53 pm

Submitted by:

babanrao pathe

देवगढ़ में स्थित बावली का पानी ट्यूबवेल के पानी से भी अच्छा निकला है। आमतौर पर लोग ट्यूबवेल के पानी को ही पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

completed: तीन बावली के पानी की जांच हुई पूरी, ट्यूबवेल से भी बेहतर

completed: तीन बावली के पानी की जांच हुई पूरी, ट्यूबवेल से भी बेहतर

छिंदवाड़ा. देवगढ़ में स्थित बावली का पानी ट्यूबवेल के पानी से भी अच्छा निकला है। आमतौर पर लोग ट्यूबवेल के पानी को ही पीने के लिए इस्तेमाल करते हैं। ट्यूबवेल के पानी से ज्यादा टीडीएस देवगढ़ की बावली के पानी में निकला है।
पीएचई की लैब रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है कि ट्यूबवेल के पानी से ज्यादा टीडीएस, कैल्शियम, मैग्रेशियम और मिनरल्स देवगढ़ की बावली के पानी में है। तीन बावली के जल की रिपोर्ट बहुत अच्छी आने पर प्रशासन के साथ ही क्षेत्र के लोगों में भी कई उम्मीदें जाग चुकी है। पीने के लिए बहुत अच्छा पानी होने के साथ ही फसलों के लिए भी फायदेमंद होगा। तीन बावली के पानी की रिपोर्ट सुखद आने के बाद जल्द ही अन्य बावली का पानी भी जांच के लिए भेजा जा सकता है। काम की रफ्तार बढ़ाकर अधिक से अधिक बावली और कुओं की मरम्मत करने की तैयारी पूरी की जा रही है।

तीन बावली की मिली रिपोर्ट
पीएचई की लैब से तीन बावली के पानी की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। सभी की रिपोर्ट बहुत अच्छी है। मोती टाके के पानी की रिपोर्ट आना बाकी है। सबसे ज्यादा इसी टाके के पानी की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है, क्योंकि इस टाके का पानी कभी खत्म नहीं होता। मोती टाके के पानी की रिपोर्ट अच्छी आती है तो इसका पानी सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाएगा। बताया जा रहा है कि टाके की मरम्मत भी शुरू की जाएगी।
सभी रिपोर्ट बेहतर आई
तीन बावली के पानी की रिपोर्ट बहुत अच्छी आई है। ट्यूबवेल के पानी से अच्छा पानी बावली का लैब की रिपोर्ट में बताया जा रहा है। पीने के साथ ही खेतों में सिंचाई के लिए भी अच्छा इस्तेमाल किया जाएगा।
-गजेन्द्र सिंह नागेश, सीइओ, जिला पंचायत, छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो