पातालकोट के आदिवासी से खून के नाम पर खेल

Prabha Shankar Giri

Updated: 08 May 2019, 10:45:13 AM (IST)

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा. पातालकोट निवासी आदिवासी परिवार के साथ मरीज को खून उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी करने का मामला सामने आया है। एक अज्ञात व्यक्ति ने पीडि़तों से 2000 रुपए ऐठ लिए, लेकिन उन्हें ब्लड उपलब्ध नहीं कराया गया। इधर, पीडि़त बार-बार ठग से उसके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क करने का प्रयास करते रहे, लेकिन उसने जवाब नहीं दिया।
जानकारी के अनुसार पातालकोट निवासी बुधलाल (50) पिता लकडू भारती को एनीमिया समेत अन्य गंभीर रोग से पीडि़त होने पर जिला अस्पताल के सर्जिकल वार्ड में रविवार को भर्ती कराया गया। डॉक्टर ने उन्हें शीघ्र ही ब्लड चढ़वाने की सलाह दी है। पीडि़त ग्रामीण आदिवासी क्षेत्र के होने से उन्हें कोई जानकारी भी नहीं थी, जिस बात का फायदा ठग ने उठाया है। इसके अलावा आदिवासी क्षेत्र में आज भी रक्तदान करने को लेकर भ्रांतियां बनी हुईं हैं, जिसकी वजह से लोग परिजन को ही ब्लड देने की वजह खरीदने को तैयार रहते हैं।

डॉक्टर का नाम बताकर की ठगी
जिला अस्पताल में असामाजिक तत्वों का डेरा हमेशा बना रहता है तथा वह भोलेभाले व ग्रामीणों को अलग-अलग तरीके से ठगने का प्रयास करते रहते हैं। मरीज की पत्नी ललीता भारती ने बताया कि पैसे ठगने वाले ने उन्हें डॉक्टर द्वारा भेजा जाना बताया और स्वयं का मोबाइल नम्बर दिया, जिससे उन्होंने विश्वास कर लिया। पीडि़त ने बताया कि बाद मे ठग के मोबाइल नम्बर पर कई बार सम्पर्क किया गया, लेकिन वह जवाब नहीं दे रहा है और न ही मिलने आया।

कई बार हो चुकी हैं घटनाएं
मरीजों को ब्लड या उपचार के नाम पर ठगने का यह पहला मामला नहीं है। इसके पहले भी कई बार शिकायतें सामने आईं, लेकिन हर बार अधिकारी लिखित शिकायत नहीं मिलने का बहाना बनाकर मामले को दबा देते हैं। ब्लड उपलब्ध कराना हो या प्राइवेट हॉस्पिटल में मरीजों को ले जाना हो पूरी प्रक्रिया में विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों की भी सांठगांठ के आरोप लगते रहे हंै। इसी वजह से अब तक किसी भी मामले में कोई सख्त कार्रवाई नहीं की गई है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned