आज यहां जुटेंगे विश्वभर के सहजयोगी, आखिर क्या है खास

आज यहां जुटेंगे विश्वभर के सहजयोगी, आखिर क्या है खास
Nirmaladevi Janmotsav from today

Prabha Shankar Giri | Updated: 18 Mar 2019, 09:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

निर्मलादेवी जन्मोत्सव आज से

छिंदवाड़ा. कोतवाली के सामने स्थित निर्मलादेवी आश्रम और लिंगा स्थित ध्यान परिसर इस समय जगमगा रहे हैं। यहां चार दिनी विशेष आयोजन सोमवार से शुरू हो रहा है। विश्वभर से सहजयोगी छिंदवाड़ा आ चुके हैं। सोमवार की दोपहर को सहज शोभायात्रा निकाली जाएगी और शाम को दशहरा मैदान पर योगधारा का विशेष कार्यक्रम होगा। इसमें विदेशी सहजयोगी संस्कृत और हिंदी में भजन प्रस्तुत करेंगे। 19 से 21 मार्च तक मुख्य समारोह लिंगा स्थित परिसर में होगा। ध्यान रहे यहां से दस किलोमीटर दूर लिंगा स्थित आश्रम के परिसर में मुख्य कार्यक्रम होंगे। यहां से आश्रम तक आने-जाने के लिए एक दर्जन से ज्यादा बसों की व्यवस्था भी की गई है। रविवार की शाम को आश्रम परिसर में सामूहिक रूप से सहजयोगियों ने मां का ध्यान किया। लिंगा स्थित आयोजन परिसर भी जगमगा उठा है। यह स्थान कुछ ऊंचाई पर है इसलिए इसे शिव पर्वत कहा जाता है। आयोजन के लिए यहां स्थित ध्यान केंद्र के साथ विशाल सभागार को सभी सजाया गया है।
रात को यहां की सजावट और रंगबिरंगी रोशनी अलग ही आकर्षण का केंद्र बन गई है। विशेष रूप से तैयार किए गए उद्यान और फव्वारों भी लोग निहार रहे हैं। 19 और 20 मार्च को यहां
हवन पूजन, ध्यान के साथ विशेष सेमिनार होंगे।

जन्मस्थली का दर्शन करने उमड़े अनुयायी
सहजयोग की प्रणेता श्रीमाता निर्मलादेवी की जन्मस्थली के दर्शन करने को उनके अनुयायी उमड़ रहे हंै। सुबह से देर रात तक आश्रम दर्शनों के लिए खुला है। सहजयोगी आश्रम में उनके जन्मस्थान, उनकी बैठक, उनके शयनकक्ष और अध्ययन कक्ष को देखने पहुंचते हैं। आश्रम परिसर में ही ध्यान केंद्र भी बना हुआ है जहां सहजयोगी ध्यान और प्रार्थना भी कर रहे हैं। देश के अलावा विदेशों से भी सहजयोगी यहां पहुंच रहे हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक श्रीमातजी की जन्मस्थली को देखकर बेहद खुश और शांति महसूस कर रहे हैं। आश्रम को बेहद आकर्षक तरीके से सजाया गया है। स्वागत द्वार यहां आने वाले लोगों के साथ शहरवासियों को भी लुभा रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned