शिवालयों में आज विशेष रुद्राभिषेक

शिवालयों में आज विशेष रुद्राभिषेक

केसरी नंदन हनुमान मंदिर में अखंड रामायण

श्रावण का पहला सोमवार आज
छिंदवाड़ा. श्रावण का महीना श्ुारू हो चुका है। धर्म और अध्यात्म की दृष्टि से इस महीने का विशेष महत्व है। हिंदू पंचाग के चार विशेष महीनों की शुरुआत इसी महीने से होती है। श्रावण के पूरे महीने में देवों के देव महादेव की आराधना मुख्य रूप से की जाती है।
इस महीने में आने वाले सोमवार का भी खास महत्व है। भगवान शिव के मंदिरों में इस दिन रुद्राभिषेक होता है और बड़ी संख्या में श्रद्धालु अभिषेक और पूजन करते हैं। २२ जुलाई को श्रावण के महीने का पहला सोमवार आ रहा है। शहर के शिव मंदिरों में इस दिन विशेष सुबह से अभिषेक और पूजन के कार्यक्रम रखे गए हैं।
यहां उमड़ेंगे शिवभक्त
अनगढ़ हनुमान मंदिर में २१ ज्योतिर्लिंगों का अभिषेक यूं तो गुरु पूर्णिमा से ही शुरू हो गया है लेकिन सोमवार के दिन यहां श्रद्धालुओं का तांता लगा रहता है। सुबह साढ़े पांच बजे से सोमवार को यहां शिवलिंगों का अभिषेक होगा। भगवान शिव को बेलपत्र, धतूरे और अकाव के फूल और फल अर्पित किए जाएंगे। राम मंदिर में हर वर्ष श्रावण के महीने में सहस्त्रधाराओं से शिवाभिषेक होता है। यहां ऐतिहासिक पंचमुखी शिवलिंग पर सोमवार को मंत्रोच्चार के साथ अभिषेक किया जाएगा।
कलेक्ट्रेट के सामने साउथ सिविल लाइन में भी शिवमंदिर में सोमवार को शिवभक्तों सुबह अभिषेक करेंगे। कालीबाड़ी मंदिर के सामने स्थित शिवमंदिर, नया बैलबाजार, प्रियदर्शिनी कालोनी, गुलाबरा स्थित शिव मंदिर में भी सोमवार को शिवमंत्रों की गूंज रहेगी।

तिलक मार्केट स्थित विश्व प्रसिद्ध पूर्व मुखी श्री केसरी नंदन हनुमान मंदिर में सोमवार को अखंड रामायण पाठ होगा। दोपहर १२ बजे से रामायण पाठ शुुरू होगा जो २३ जुलाई मंगलवार को दोपहर १२ बजे तक चलेगा। मंदिर ट्रस्ट के मीडिया प्रभारी पं. शिरीष दुबे ने बताया कि मंदिर कमेटी के पदाधिकारी, सदस्यों और हनुमान भक्तों के साथ भजनमंडल भी संगीतयम रामायण पाठ करेंगे। रामायण पाठ संपूर्ण होने के पश्चात हवन-पूजन होगा फिर महाप्रसाद वितरित होगा। मंदिर के मुख्य पुजारी अनिल मालवी, संरक्षक अधिवक्ता गोविन्द माहोरे, चौधरी अशोक सिंह, ईशांत मैद, प्रमुख सलाहकार कान्हा बत्रा, महासचिव सुरेन्द्र कुमार पाटिल तैयारियों में लगे हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned