सवा सौ साल बाद आज भी बरकरार है इसकी लोकप्रियता, बन चुकी है स्टेटस सिम्बल

सवा सौ साल बाद आज भी बरकरार है इसकी लोकप्रियता, बन चुकी है स्टेटस सिम्बल
Today World Bicycle Day

Prabha Shankar Giri | Publish: Jun, 03 2019 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

कभी मजबूरी की साथी साइकिल आज सेहत और पर्यावरण की दोस्त मानी जाती है

छिंदवाड़ा. हम जैसे-जैसे आधुनिक होते गए जरूरतों के हिसाब से चीजें बदलती गईं, नए संसाधनों को अपनाया और पुराने को पीछे छोड़ा, लेकिन फिर भी साइकिल ने कभी भी अपना महत्व नहीं खोया। आज भी इसकी उपयोगिता बरकरार है। कभी सस्ता व सरल साधन कही जाने वाली साइकिल वर्तमान में हर आम और खास की जरूरत बन गई है। इसी के चलते तीन जून को विश्वभर में वल्र्ड बाइसिकल डे मनाया जाता है। साइलिक न सिर्फ सस्ती होनेे के कारण लोगों के बीच लोकप्रिय बनी हुई है बल्कि इसके उपयोग के कई ऐसे फायदे हैं जो लोगों के जीवन को ज्यादा आसान और सुरक्षित बना रहे हैं। सडक़ों पर जहां एक ओर ईंधन से चलने वाले दोपहिया वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है तो वहीं साइकिल चलाने वाले भी कम नहीं हैं।
कभी मजबूरी की साथी साइकिल आज सेहत और पर्यावरण की दोस्त मानी जाती है।
सुबह सैर-सपाटे के दौरान शहर में साइकिल पर सवार सैकड़ों लोगों को देखा जा सकता है। इनमें बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक शामिल रहते हैं। इन सभी का मानना है कि साइकिल के साथ सेहत का गहरा नाता है।


दो वर्षों में लौटा रुझान
साइकिल की सवारी अब स्टेटस सिम्बल बन गई है। प्रशासनिक अधिकारियों से लेकर युवाओं तक में साइकिल को लेकर रुझान देखने को मिला है। शहर के लक्ष्मी साइकिल स्टोर्स के संचालक सुधीर भसीन की मानें तो बीते दो वर्षों से साइकिल का दौर फिर से लौटकर आ गया है। उन्होंने बताया कि उनके स्टोर में 12 सौ से लेकर करीब एक लाख रुपए तक की साइकिलें उपलब्ध हैं जो लोगों को काफी पसंद आती हैं। वे अपने बजट और जरूरत के हिसाब से बेहिचक इनकी खरीदी भी करते हैं।

रोचक पहलू
1. साइकिल का प्रचलन उन्नीसवीं शताब्दी में यूरोप में आरम्भ हुआ था।
2. इस समय पूरे विश्व में करीब दस करोड़ साइकिल हैं।
3. चीन और नीदरलैण्ड आदि देशों में साइकिल ही यातायात का मुख्य साधन है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned