पर्यटन मंत्री ने देखा पातालकोट सौदा का सच

Prabha Shankar Giri

Updated: 15 Feb 2019, 08:00:00 AM (IST)

Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

छिंदवाड़ा/छिंदी. पातालकोट की जमीन गुपचुप तरीके से यूरेको कम्पनी को 11 लाख रुपए में दिए जाने के मामले की जांच करने गुरुवार को पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल ग्राम रातेड़ पहुंचे और विवादित स्थल का निरीक्षण किया। क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने इस प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर स्थल की लीज तुरंत निरस्त करने की मांग की। इस पर मंत्री ने विचार करने
का आश्वासन दिया। फिलहाल आदिवासियों का रास्ता रोकने और पर्यटकों को व्यू प्वाइंट देखने की व्यवस्था करने के लिए विभागीय अधिकारियों को कहा है।
निरीक्षण के दौरान जनपद सदस्य समेत उइके ने पर्यटन मंत्री को बताया कि ग्राम बीजाढाना के खसरा क्रमांक एक रकबा 7.216 हैक्टेयर जमीन पर वर्ष 2011 से पहले झम्मीलाल उइके के परिवार का मालिकाना हक था। वर्ष 2009 में पातालकोट महोत्सव शुरू होने पर यह जमीन जिला प्रशासन द्वारा ली गई थी। इसका उद्देश्य यह था कि आदिवासी युवाओं को ट्रेनिंग दिलाकर पैराग्लाइङ्क्षडग, पैरासिलिंग और घुड़सवारी से रोजगार दिलाया जाएगा। पातालकोट की जड़ी-बूटियों की बिक्री से उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की बात कहीं गई थी, लेकिन ये केवल आश्वासन रह गए। वर्ष 2011 में उससे कोरे कागज पर अधिकारियों ने दस्तखत करवाए और बिना मर्जी के जमीन अधिग्रहण कर लिया। इसके बाद जमीन को मप्र पर्यटन बोर्ड को सौंप दिया गया। फिर उसे निजी कम्पनी को दे दिया। जिसने क्षेत्र की घेराबंदी कर आदिवासियों का रास्ता रोक लिया। इस दौरान पर्यटन बोर्ड के अधिकारियों ने भी मंत्री को सफाई दी। फिलहाल मंत्री ने आदिवासियों के लिए रास्ता निकालने की बात कहीं। इसके साथ ही पातालकोट के व्यू प्वाइंट को पर्यटकों को देखने के लिए व्यवस्था करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए हैं।

मंत्री ने देखी कम्पनी की घेराबंदी
पर्यटन मंत्री ने यूरेको कम्पनी द्वारा की गई घेराबंदी को देखा। कम्पनी द्वारा इस घेराबंदी को अभी तक नहीं हटाया गया है। उपस्थित जनप्रतिनिधियों ने इस घेराबंदी से आदिवासियों को हो रही परेशानी को भी देखा। मंत्री ने सार्वजनिक रूप से कुछ भी कहने से मना कर दिया। फिलहाल मंत्री के दौरे से इस क्षेत्र में उत्पन्न आवागमन समेत व्यू प्वाइंट देखने की समस्या हल होने की उम्मीद की जा रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned