script पर्यटन...अब देवगढ़ में 2 हजार रुपए दीजिए, रुकना, खाना और ये सुविधाएं | Tourism...now stay, food and these facilities for two thousand rupees | Patrika News

पर्यटन...अब देवगढ़ में 2 हजार रुपए दीजिए, रुकना, खाना और ये सुविधाएं

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 20, 2024 10:52:36 am

Submitted by:

manohar soni

कलेक्टर ने देवगढ़ में किया दो होम स्टे का लोकार्पण

17.jpeg

छिंदवाड़ा.पर्यटन स्थल देवगढ़ में रुकना, खाना, घूमना आसान हो गया है। कलेक्टर मनोज पुष्प ने शुक्रवार को पवित्र मंत्रोच्चार और शंखनाद की ध्वनि के साथ पर्यटन ग्राम देवगढ़ में मप्र टूरिज्म बोर्ड की पहल पर बने दो होम स्टे का लोकार्पण किया। इसके साथ ही देवगढ़ की आर्थिक तरक्की के द्वार भी खुल गए हैं।
सालों से पर्यटक यहां रुकने और खाने की उचित व्यवस्था नहीं होने के कारण यहां घूमने-रुकने का सही आनंद नहीं ले पाते थे। देवगढ़ में दस होम स्टे बन रहें हैं, बाकी आठ भी जल्द पर्यटकों के लिए उपलब्ध होंगे। उल्लेखनीय है कि प्राकृतिक सौंदर्य से भरे छिंदवाड़ा जिले के 10 पर्यटन ग्रामों में मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की पहल पर 53 होम स्टे स्वीकृत हैं, इसमें से 10 होम स्टे पर्यटकों के लिए खुल चुके हैं। देवगढ़ का किला छिंदवाड़ा जिले की बड़ी ऐतिहासिक विरासत है जो छिंदवाड़ा-नागपुर रोड पर 22 किमी अंदर पहाड़ी पर बना है। यहां समीप में रहस्यमयी बावडिय़ों के साथ लीलाही वॉटर फॉल है, जो हमेशा आकर्षक का केंद्र रहता है।
लोकार्पण के दौरान कलेक्टर ने होम स्टे की खिडक़ी से संतरे के खेत, पहाड़ और प्राकृतिक मनमोहन नजारे देखे और जगह चयन की तारीफ की। उन्होंने दोनों होम स्टे घूमकर इसे और खूबसूरत बनाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए। हितग्राहियों से बातचीत की और होम स्टे धारकों को पर्यटकों से अच्छा व्यवहार करने और स्वादिष्ट भोजन परोसने के साथ ही उन्हें उचित तरीके से पूरा अंचल घुमाने की समझाइश दी । उन्होंने स्थानीय स्तर पर गाइड तैयार करने और ग्राम पर्यटन समिति का गठन करने के निर्देश दिए।
.....
देवगढ़ में कैंटीन खोलने की मंजूरी
एक दिन पहले पर्यटन परिषद की प्रबंधकारिणी की बैठक में देवगढ़ किले के पास सामुदायिक शौचालय व पानी के साथ ही एक कैंटीन खोलने की मंजूरी दी गई है जिससे पर्यटकों को कोई असुविधा नहीं होगी।
.......
24 घंटे के देने होंगे 2 हजार रुपए
पर्यटन के नोडल अधिकारी बलराम राजपूत ने बताया कि इस होम स्टे में 24 घंटे का किराया 2 हजार रुपए देने होंगे। इसमें आवास, एक समय नाश्ता, दो समय भोजन शामिल रहेगा। इसमें दो व्यक्ति ठहर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो