scriptTourist guides: ग्रामीण पर्यटन से रूबरू कराने यहां तैयार हो रहे टूरिस्ट गाइड | Tourist guides are getting ready to introduce rural tourism here | Patrika News
छिंदवाड़ा

Tourist guides: ग्रामीण पर्यटन से रूबरू कराने यहां तैयार हो रहे टूरिस्ट गाइड

देवगढ़ को ग्रामीण पर्यटन के रूप में विकसित करने के साथ ही यहां के युवाओं को टूरिस्ट गाइड के लिए भी तैयार किया जा रहा है।

छिंदवाड़ाNov 14, 2020 / 10:11 am

babanrao pathe

Tourist guides: ग्रामीण पर्यटन से रूबरू कराने यहां तैयार हो रहे टूरिस्ट गाइड

ग्रामीण पर्यटन से रूबरू कराने यहां तैयार हो रहे टूरिस्ट गाइड

छिंदवाड़ा. देवगढ़ को ग्रामीण पर्यटन के रूप में विकसित करने के साथ ही यहां के युवाओं को टूरिस्ट गाइड के लिए भी तैयार किया जा रहा है। जिला प्रशासन ने युवाओं का साक्षात्कार लेकर उनका चयन करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। चयन होने के बाद युवाओं को गाइड का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

टूरिस्ट गाइड के लिए जिन युवाओं का चयन होगा उन्हें जिला स्तर पर या फिर देवगढ़ में ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। निर्धारित मापदंड के अनुसार उनकी वेशभूषा भी होगी। गाइड ही आने वाले पर्यटकों को ग्रामीण पर्यटन और यहां की जीवन शैली से रूबरु कराएंगे। पहले चरण का साक्षात्कार पूरा हो चुका है। इसके बाद भी युवाओं के चयन की प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी जब तक निर्धारित संख्या पूरी न हो जाए। टूरिस्ट गाइड को देवगढ़ के इतिहास, कब से कब तक किस राजा ने देवगढ़ में राज किया, बावडिय़ों के निर्माण के पीछे की वजह के साथ ही 16 वीं शताब्दी में देवगढ़ की किस स्थिति में पहुंचा। देवगढ़ राज्य को कौन-कौन से राजा लगान देते थे, इस तरह की लगभग सभी जानकारी से अवगत कराया जाएगा। यहां मौजूद सभी दर्शानिक और धार्मिक स्थलों पर घूमाने के साथ ही उसका महत्व भी बताएंगे।

सोशल मीडिया पर बनाया ग्रुप
टूरिस्ट गाइड के लिए चयनित युवाओं और ग्रामीण पर्यटन पर काम करने में रुचि रखने वाले युवाओं को सोशल मीडिया के ग्रुप से जोड़ा जा रहा है। विकास और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर तलाशने के लिए युवाओं की राय भी सोशल मीडिया के ग्रुप में ली जा रही है। टूरिस्ट गाइड के लिए युवाओं का साक्षात्कार लेने और प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी परियोजना अधिकारी सुधीर कृषक को सौंपी गई है, उन्होंने बताया कि पहले दौर का साक्षात्कार पूरा हो चुका है। अभी चयन प्रक्रिया होना बाकी है, जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

Home / Chhindwara / Tourist guides: ग्रामीण पर्यटन से रूबरू कराने यहां तैयार हो रहे टूरिस्ट गाइड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो