scriptयातायात व्यवस्था चरमराई | Traffic management crevasse | Patrika News

यातायात व्यवस्था चरमराई

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 06, 2019 04:54:50 pm

Submitted by:

sunil lakhera

दमुआ में यातायात व्यवस्था चरमराकर गई

Traffic management crevasse

यातायात व्यवस्था चरमराई

दमुआ. अतिक्रमण के मुहाने पर बसे दमुआ नगर के अधिकांश भाग की यातायात व्यवस्था चरमराकर गई है। हालात यह है कि नगर में वाहन से तो क्या पैदल चलना भी दूभर हो गया है। इस समस्या की ओर ना तो पुलिस प्रशासन का ध्यान जा रहा है न ही नगर पालिका कुछ करने की सोच रही है।
नगर की बेतरबीन यातायात व्यवस्था की झलक को देखकर लगता है कि पार्किंग के अभाव में कहीं भी बेतरबीन गाडिय़ा खड़ी रहती है बाजार के दिन यह नजारा और भी गजब का तक हो जाता है जब सडक़ों पर दुकानें लग जाती है कॉलरी ऑफिस के पास 12 नं. की ओर जाने वाला रोड, प्रीति पुल के दोनों ओर तथा स्टेट बैंक से लेकर राय बेकरी के सामने तक उधर गुजरी बाजार की ओर आवागमन का रास्ता पूरी तरह से चौपट रहता है, तथा पैदल चलना भी लोगों को नाकों चने चबाने जैसे होता है। इसका कारण है कि कई दुकानदार रोड तक अपनी दुकानें फैला लेते है, जिससे भारी असुविधा होती है।
नगर में लम्बे समय से पार्किंग की व्यवस्था बनाये जाने की मांग की जा रही है। अप्पू हॉल के सामने, कॉलरी कार्यालय के पास तथा बेरियर रोड पर खाली जगह पर पार्किंग स्थल बनाये जाने का उचित स्थान है, परन्तु यातायात में सुधारने इस ओर कोई पहल नहीं की जाती।
नपा बनाये पार्किंग स्थल- व्यवस्था में सुधार लाने के लिये नपा द्वारा वाहनों को खड़े करने के लिये पार्किंग स्थल बनाये जाने चाहिये इससे बेतरबीन गाडिय़ों के खड़े करने में कमी आयेगी, वहीं नगर को सुन्दर भी बनाया जा सकेगा। नगर में स्टैण्डों की भरमार- वैसे तो नगर के हदय स्थल पर बस स्टैण्ड स्थित है परन्तु इस स्टैण्ड पर इक्का दुक्का बसें भी नहीं आती, इस प्रकार बिना बसों का बस स्टैण्ड होकर रह गया है परंतु अघोषित स्टैण्डों की भरमार है सारनी तिराहा, बेरियर, घोषित बस स्टैण्ड, बौद्ध बिहार के सामने, प्रीति पुल के पास , सिद्धनाथ धाम के नीचे और अप्पू हॉल के सामने बस, टैक्सी और आटो के स्टैण्ड मन माने तरीके से संचालित हो रहे है।
कभी भी लग जाता है जाम- नगर के भीतरी भाग यानी बस स्टैण्ड से लेकर बेरियर रोड तक ट्रैफिक कुछ अधिक ही रहता है इस मार्ग पर यदि एक भी चौपहिया वाहन आया तो रास्ता जाम हो जाता है । फलस्वरूप दोनों तरफ गाडिय़ों की लाइन लग जाती है कहने को तो पुलिस बंटी होटल के सामने बड़ी गाडिय़ों को न आने देने उद्देश्य से स्टापर रख देती है किन्तु वाहन चालक उसे हटाकर अन्दर घुस जाते है।
अतिक्रमण हटाने की जरूरत- नगर की अधिकांश व्यापारियों की दुकानें अतिक्रमण करते-करते सडक़ों पर आ गई हैं ऐसे में प्रशासन द्वारा उन पर सख्त कार्यवाही किये जाने की जरूरत है यदि बेजा कब्जा हटाया जाता है तो ट्राफिक व्यवस्था में सुधार हो सकता है।
शून्य रहती है पुलिस की भूमिका- यातायात व्यवस्था को नियंत्रण में रखने के लिये पुलिस की महती भूमिका रहती है परन्तु दमुआ पुलिस के पास ट्रैफिक देखने के लिये पुलिस कर्मियों का अभाव है बीते एक वर्ष से कोई पुलिस कर्मी चौपट ट्रैफिक की ओर नजरें उठाकर देखना भी मुनासिब नहीं समझता जिससे हाल और बेहाल हो चले हैं।
शोभा की सुपारी बना स्टापर – सारनी तिराहे पर दिन भर में कोई 1 दर्जन बसों का आवागमन होता है साथ ही अनियंत्रित गति से कोयले से भरे ट्रक आते जाते रहते हैं, ऐसे में सारनी तिराहे पर गुलाई में रखे पुलिस के स्टापर और खाली ड्रम जिससे तेज गति के वाहनों को नियंत्रित किया जा सकता है उसे आटो चालकों ने एक तरफ खिसका दिया है जिससे आये दिन वाहनों की भिंड़त होती रहती है किन्तु मजाल है कि पुलिस इस स्टापर एवं खाली ड्रम को रखकर यातायात कंट्रोल करने की कोशिश कर सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो