लोकसभा चुनाव की मशक्कत शुरू

लोकसभा चुनाव की मशक्कत शुरू
Training of voting officers

Prabha Shankar Giri | Updated: 25 Mar 2019, 09:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

क्रमांक दो व तीन स्तर के कर्मचारी हुए शामिल

छिंदवाड़ा. लोकसभा चुनाव और छिंदवाड़ा विधानसभा सीट के लिए होने वाले उपचुनाव के लिए कर्मचारियों का प्रशिक्षण शुरू हो गया है। जिले के सभी अनुभागों में एक साथ मतदान दलों में शामिल किए गए क्रमांक दो और तीन स्तर के कर्मचारियों का पहला प्रशिक्षण रविवार को हुआ। जिला मुख्यालय पर यह प्रशिक्षण राजमाता सिंधिया कन्या महाविद्यालय और एमएलबी स्कूल में हुआ।
कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीनिवास शर्मा के निर्देशन में सभी अनुविभाग स्तर पर लोक सभा निर्वाचन और विधानसभा उप निर्वाचन के अंतर्गत मतदान अधिकारी क्रमांक दो और तीन का प्रथम प्रशिक्षण सुबह दस से शाम पांच बजे तक विधानसभावार हुआ। राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों द्वारा चिह्नांकित प्रशिक्षण केंद्रों पर प्रशिक्षण आयोजित किया गया। रविवार के प्रशिक्षण में 17 मार्च को जो पीठासीन व मतदान अधिकारी क्रमांक-एक अनुपस्थित थे, उन्होंने ने भी शामिल होकर मतदान प्रक्रिया को समझा और स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए मतदान दल के कर्तव्यों को सीखा। इस प्रशिक्षण में रविवार को पांच हजार 918 अधिकारी, कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। प्रशिक्षण के दौरान पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के साथ इवीएम व वीवीपेट मशीन, सील, बैटरी आदि का प्रयोग कर मशीन की बारीकियों को भी समझा। प्रशिक्षण के दौरान सभी राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों एवं प्रशिक्षण निगरानी दल द्वारा प्रशिक्षण का अवलोकन किया।
द्वितीय प्रशिक्षण पीठासीन व मतदान अधिकारी क्रमांक -एक शीघ्र आयोजित होगी व
तृतीय प्रशिक्षण द्वितीय रेण्डमाइजेशन के बाद मतदान दलों की आयोजित करने की योजना है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned