script160 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेनें | Trains run by speed of 160 | Patrika News

160 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेनें

locationछिंदवाड़ाPublished: Dec 04, 2017 09:58:52 pm

Submitted by:

sanjay daldale

देश के सबसे व्यस्त रेल रुटों में से एक मुंबई-हावड़ा मार्ग पर नागपुर से आगे ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाने की कवायद तेज हो गई है।

Trains run by speed of 160

Trains run by speed of 160

600 किमी ट्रैक का होगा काम…
नागपुर-हावड़ा रूट पर 160 की स्पीड से दौड़ेगी ट्रेनें
नागपुर. देश के सबसे व्यस्त रेल रुटों में से एक मुंबई-हावड़ा मार्ग पर नागपुर से आगे ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाने की कवायद तेज हो गई है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इसके लिए नागपुर और झारसुगुड़ा के बीच 600 किमी रेल लाइन पर विभिन्न कामों का प्रस्ताव और बजट रेलवे बोर्ड को भेज दिया गया है। उल्लेखनीय है कि यह गति हाईस्पीड ट्रेनों की रहती है। पहले सिर्फ नागपुर और बिलासपुर की बीच ही हाईस्पीड ट्रेन चलाने की योजना थी, लेकिन अब इसका विस्तार झारसुगड़ा कर दिया गया है। नागपुर-बिलासुपर हाईस्पीड कॉरीडोर के लिए पहले 964 करोड़ रुपए का प्रस्ताव भेजा गया था। अब इसमें संशोधन कर दिया गया है। बोर्ड ने मुंबई और हावड़ा के बीच 2084 किमी पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का निर्णय लिया है।
प्राप्त जानकारी के लिए बोर्ड द्वारा ट्रैक को उच्चस्तरीय बनाने का जोन स्तर पर करेगा। इस प्रकार हर जोन को अपने-अपने स्तर पर अनुमानित लागत बतानी होगी और प्रस्ताव पेश करना होगा। नागपुर और झारसुगुड़ा स्टेशन दक्षिण पूर्व मध्य रेल जोन के अंतर्गत आते हैं। इन दोनों स्टेशनों के बीच की दूरी लगभग 600 किमी है। हालांकि इसमें तीन रेल जोनों का दायरा भी आ रहा है। इनमें एसईसीआर के अलावा मध्य रेलवे तथा ईस्ट कोस्ट जोन शामिल हैं। बोर्ड ने यहां के लिए सेंट्रल रेलवे को समन्वय की जिम्मेदारी सौंपी है। यानि उक्त प्रोजेक्ट मध्य रेलवे के निरीक्षण में ही अस्तित्व में आएगा।
उल्लेखनीय है कि अभी इस रूट पर ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 110 किमी प्रति घंटा रखा गई है। इस गति में 50 किमी प्रतिघंटे की वृद्धि करनी है। वर्तमान गति के आधार पर नागपुर और हावड़ा के बीच ट्रेनें 18 से 22 घंटों का समय लेती हैं। इनमें गीताजंलि एक्सप्रेस, ज्ञानेश्वरी एक्सप्रेस व मेल एक्सप्रेस शामिल हैं। बोर्ड ने मुंबई और हावड़ा के बीच 2084 किमी पर ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने का निर्णय लिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो