निजी कम्पनियां परिवहन विभाग को लगा रहीं चूना

निजी कम्पनियां परिवहन विभाग को लगा रहीं चूना

Rajendra Sharma | Publish: Jul, 17 2019 12:17:48 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

लाखों रुपए की टैक्स चोरी

छिंदवाड़ा. परिवहन विभाग को बड़ी कम्पनियों के संचालक लाखों रुपए का चूना लगा रहे हैं। इस बात की जानकारी विभागीय अधिकारियों को भी है, फिर भी कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है। वर्तमान में जिले के अंदर ऐसी कई कम्पनियां काम कर रहीं हैं जिनके पास दूसरे राज्य में पंजीकृत वाहन हैं। इन वाहनों का स्थानीय परिवहन कार्यालय में किसी प्रकार का टैक्स जमा नहीं किया जाता। कई कम्पनियों के सैकड़ों वाहन कंडम हो गए, लेकिन उनका टैक्स जमा नहीं किया गया।
जिले के अंदर कई तरह के निर्माण जारी है जिनका ठेका बाहर की कम्पनियों के पास है। काम में लगी जेसीबी, हाईवा, ट्रक सहित अन्य वाहन लगे हैं जिनका रजिस्ट्रेशन दूसरे प्रदेशों का है। ऐसे वाहन परिवहन विभाग को लाखों रुपए का चूना लगा रहे हैं। नियमानुसार वाहन के मालिकों को स्थानीय परिवहन कार्यालय में रोड टैक्स और पंजीयन शुल्क जमा करना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है, इसकी जानकारी परिवहन विभाग को भी है। इसके बाद भी कोई ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है। इसके पहले भी कई बड़ी कम्पनियों ने काम किया, लेकिन वाहनों का टैक्स जमा नहीं कराया। बता दें कि इसका सीधा असर सरकार के खजाने पर पड़ता है। कुछ क्षेत्रों में निर्माण जारी है जिसमें दूसरे राज्य के रजिस्टर्ड वाहन लगे हुए हैं।

वाहन की कीमत से ज्यादा टैक्स

बड़ी कम्पनियां सालों-साल काम करती हैं, जिसमें वाहनों का लगातार इस्तेमाल होता है। रोड टैक्स और पंजीयन शुल्क नहीं चुकाया जाता। कुछ साल बाद वाहन की हालत कंडम हो जाता है और उस पर टैक्स इतना बढ़ जाता है कि वह वाहन की कीमत से कहीं ज्यादा होता है। ऐसी स्थिति में कम्पनी के मालिक कार्यक्षेत्र पर ही कंडम वाहन छोडकऱ चले जाते हैं। बाद में किसी तरह वाहन को कबाड़ में बेच दिया जाता है। चौरई क्षेत्र में माचागोरा डैम का निर्माण पूरा होने के बाद कुछ ऐसी ही स्थिति बनी थी।

कुछ साइड की जानकारी है

घोषित रेत खदान, चौरई, परासिया और उमरानाला सहित अन्य क्षेत्रों में बड़ी कम्पनियां काम कर रहीं हंै। इन साइडों पर जाकर वाहनों के सम्बंध में जल्द ही जानकारी जुटाई जाएगी। कुछ दिन पहले महाराष्ट्र की एक जेसीबी सहित दो अन्य वाहन पकड़े थे। आगे इस कार्रवाई को तेज किया जाएगा।
-सुनील कुमार शुक्ला, परिवहन अधिकारी, छिंदवाड़ा

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned