scriptबारिश के लिए टोटके | Tricks for the rain | Patrika News
छिंदवाड़ा

बारिश के लिए टोटके

नगर में बारिश को लेकर अलग-अलग वर्ग लोग अपने अपने रिति रिवाज के अनुसार टोटके कर रहे ।

छिंदवाड़ाJul 18, 2019 / 05:00 pm

SACHIN NARNAWRE

1

बारिश के लिए टोटके

पांढुर्ना. नगर में बारिश को लेकर अलग-अलग वर्ग लोग अपने अपने रिति रिवाज के अनुसार टोटके कर रहे है। कोई भोलेनाथ के भजन कर उन्हें शंख बजाने के लिए मन्नत मांग रहा है तो कोई अपने भगवान माने जाने वाले गधे पर बालक को बैठाकर माता से मन्नत मांग रहे है। शहर में नीम की पत्तियां बांधकर घर-घर जाकर पानी के लिए जतन करते हुए भी युवकों को देखा जा रहा है।
इसी कड़ी में नगर के जाटबा वार्ड में रहने वाले प्रजापति कुम्हार समाज के महिला पुरुषों ने बड़ी संख्या में सिर पर कलश लेकर वार्ड से शोभायात्रा निकाली। इस कलश यात्रा में महिलाओं के साथ कुम्हार समाज के भगवान रूप माने जाने वाले गधी पर एक बालक को सवार किया गया। बालक को नीम की पत्तियों से सजाया गया और उस पर पानी बौछारें की गई। यह यात्रा जाटबा वार्ड से निकलकर श्रीराम मार्केट होते हुए गणेश वार्ड के शीतला माता मंदिर पहुंची जहां महिलाओं ने अपने सर पर रखे मटकों का पानी शीतला माता पर डालकर माता से अच्छी बारिश मनोकामना मांगी।
प्रजापति कुम्हार समाज के सदस्य नरेन्द्र पाटील ने बताया कि कुम्हार समाज भगवान विष्णु के वाहन गधे को अपना भगवान मानते है जिसे मराठी में गाढ़व कहते है। उन्होंने बताया कि उनके पास एक गधी बची है बाकि सब गधे चोरी चले गए है जिससे उसकी शादी नहीं हो रही है। इसलिए इस गधी की शादी हो जाएं यह मन्नत भी माता से मांग रहे है। यह कलश यात्रा घनपेठ के सठवा माता मंदिर में संपन्न हुई जहां कढ़ाई कर प्रसाद बांटा गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो