Two Day Festival : पूजा-अर्चना, प्रवचन के साथ बुजुर्गों का होगा सम्मान

तारण जयंती पर होंगे विविध आयोजन

By: Rajendra Sharma

Published: 03 Dec 2019, 11:32 AM IST

छिंदवाड़ा/ सोलहवीं शताब्दी के महान अध्यात्मवादी संत आचार्य प्रवर श्रीमद जिन तारण स्वामी का 571वां जन्म जयंती महोत्सव तीन एवं चार दिसंबर को मनाया जाएगा। समाज के अध्यक्ष डॉ. यूके जैन ने बताया कि दो दिवसीय मंगल महोत्सव के दौरान विविध धार्मिक, साहित्यिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन तारण भवन प्रांगण छोटी बाजार में होगा। जन्म जयंती महोत्सव का शुभारंभ तीन दिसंबर को सुबह 6.30 बजे प्रभातफेरी और ध्वजारोहण के साथ होगा। आठ से 10 बजे तक भावपूजा एवं प्रवचन, 10.30 बजे से पात्र भावना, 12.15 बजे से मंंदिर विधि, शाम सात बजे से भजन भक्ति, रात्रि आठ बजे से आमसभा होगी। जिसमें मुख्य वक्ता पं. सुनील शास्त्री भिलाई होंगे। दूसरे दिन चार दिसंबर बुधवार को सुबह नौ बजे से प्रवचन, 10 बजे से पात्रभावना, 11.30 बजे से मंदिर विधि, दोपहर दो बजे से श्री जिनवाणी पालकी शोभायात्रा, शाम 4.30 बजे से पात्रभावना, सात बजे से भजन भक्ति, सम्मान समारोह और पाठशाला के बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। आयोजन समिति ने कार्यक्रमों की तैयारियां लगभग पूर्ण कर ली हैं।

समिति करेगी सम्मानित

संत तारण स्वामी की जन्म जयंती महोत्सव के अवसर पर बुजुर्गों का सम्मान किया जाएगा। चार दिसंबर की रात्रि 8.45 बजे से आयोजित सम्मान समारोह में समाज के छिंदवाड़ा एवं सिवनी जिले के 75 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को आयोजन समिति की ओर से सम्मानित किया जाएगा।

आमसभा के वक्ता

मंगल महोत्सव में मंगलवार रात आठ बजे से आमसभा का आयोजन किया गया है, जिसमें आमंत्रित वक्ता आचार्य प्रवर श्रीमद जिन तारण स्वामी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर अपने विचार रखेंगे। सभा के मुख्य वक्ता पंडित सुनील शास्त्री भिलाई होंगे। इस दौरान समाज के विद्वान उपस्थित रहेंगे।

सांस्कृतिक प्रस्तुति

श्री तारण तरण दिगम्बर जैन पाठशाला के नन्हे मुन्ने बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां देंगे। संत तारण तरण जयंती महोत्सव के पावन प्रसंग पर रोचक और शिक्षाप्रद नृत्य ब नाटकों की प्रस्तुति होगी। इनका संयोजन नवयुवक भजन मंडल और संस्कृति मंडल के साथियों ने किया है।

Show More
Rajendra Sharma Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned