बैंक ने दो दिन का दिया समय, नहीं तो होगी भारी परेशानी

बैंक ने दो दिन का दिया समय, नहीं तो होगी भारी परेशानी

By: sandeep chawrey

Published: 25 Apr 2018, 12:34 PM IST

छिंदवाड़ा. कोआपरेटिव बैंक से लिए अल्पकालीन ऋणों की अदायगी के लिए सिर्फ दो दिन बचे हैं। २७ तारीख तक यदि किसान लिए गए ऋण को चुका देते हैं तो उन्हें शून्य प्रतिशत पर फिर से बैंक लोन देगी। इसके बाद वे इसके योग्य नहीं रह जाएंगे। इस समय बैंक अपनी जिलेभर में फैली शाखाओ मे ंविशेष शिविर लगा रहा है। बैंक के मैदानी अधिकारी कर्मचारी किसानों के पास जाकर बकाया जमा करने को कह रहे हैं।

गौरतलब है किसानों ने पिछले साल १ अप्रैल २०१७ से ३० सितंबर २०१७ के बीच खरीफ की फसलों के लिए जिले की प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों से ऋण लिया था। सवा सौ करोड़ ही आई है वसूलीबैंक ने पिछले साल किसानों को ४५० करोड़ रुपए से ज्यादा का ऋण बांटा था। उस ऋण का अभी तक वापस मिल जाना था। इस साल बैंक अपने वसूली के लक्ष्य से काफी पीछे है। मिली जानकारी के अनुसार अब तक साढ़े चारसौ करोड में से सिर्फ सवा सौ करोड़ रुपए की ही रिकवरी हो चुकी है।

मुख्मंत्री की घोषणा के बाद २७ मार्च से ऋण अदायगी की आखिरी तारीख बढ़ाकर २७ अप्रैल कर दी गई है। यह तारीख भी अब खत्म होने को है। यदि किसानों के द्वारा लिए गए ऋण का शत-प्रतिशत भुगतान नहीं किया जाता है तो उन्हें राज्य शासन की 0 प्रतिशत ब्याज दर योजना, मुख्यमंत्री कृषक सहकारी ऋण सहायता का लाभ नहीं मिल पाएगा। शासन द्वारा संचालित योजना के अनुसार 0प्रतिश ब्याज दर पर ऋण योजना एवं मुख्यमंत्री कृषक सहकारी ऋण सहायता के लाभ के लिए किसानों को अपने ऋण की अदायगी ड्यू डेट तक अनिवार्य रूप से करना होता है।


फिर मिलेगा नया ऋ ण
बैंक से सम्बद्ध समितियों के माध्यम से अल्पकालीन फसल ऋ ण लेने वाले उन तमाम कृषकों को जिन्होंने खरीफ सीजन के ऋ ण की शत प्रतिशत अदायगी देय तिथि में कर दी है उन्हें पुन: आगामी खरीफ सीजन हेतु उनकी पात्रता अनुसार ऋ ण वितरण किया जाएग। साथ ही मुख्यमंत्री कृषक सहकारी ऋण सहायता योजना के तहत कृषकों को शासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही आकर्षक योजना का लाभ भी प्राप्त हो सकेगा।

sandeep chawrey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned