वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में करें उन्नत कृषि

वैज्ञानिकों के मार्गदर्शन में करें उन्नत कृषि

Sunil Lakhera | Updated: 16 Aug 2019, 05:15:54 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

आत्मा परियोजना अंर्तगत कृषक संगोष्ठी

परासिया. ग्राम लोनापठार में आत्मा परियोजना अंर्तगत कृषक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें विधायक सोहन वाल्मिक ने कृषकों को जागरूक रहने की सलाह दी तथा विभागीय अधिकारियों के मार्गदर्शन में कृषि को उन्नत बनाने, एक से अधिक फ सल लगाने के सुझाव दिये।
कृषि वैज्ञानिक जगदीश बारस्कर ने मक्का में फ ाल आर्मी वार्म के नियंत्रण की जैविक एवं रासायनिक विधियों के वारे में विस्तारपूर्वक बताया। सतीष कड़वे वैज्ञानिक ने किसानों को सब्जी उत्पादन को बढ़ाने की सलाह दी एवं खेती से संबंधित व्यवसाय जैसे पशुपालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन करने की समझाइश दी। बीटीएम अमित बघेल के द्वारा कृषकों को परंपरागत खेती करने एवं जैविक खेती को बढ़ावा देने, जैविक खेती से लागत को कम करने, समन्वित खेती कर आय बढ़ाने का सुझाव दिया। विभागीय अधिकारियों के मार्गदर्शन में कृषि को उन्नत बनाने, एक से अधिक फ सल लगाने के सुझाव दिये। इस अवसर पर संजय जायसवाल आत्मा समिति अध्यक्ष, अजय बरकड़े जनपद सदस्य, अमित चौबे, नंद किशोर सहित किसान उपस्थित रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned