स्टेशन पर लाइन में बिना लगे ऐसे मिलेगी अनारक्षित टिकट, जानें प्रोसेस

स्टेशन पर लाइन में बिना लगे ऐसे मिलेगी अनारक्षित टिकट, जानें प्रोसेस

Rajendra Sharma | Publish: May, 07 2019 11:54:58 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

रेलवे ने दी सहूलियत

क्यूआर कोड स्कैन कर बुक करें अनारक्षित टिकट
छिंदवाड़ा. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर मंडल में अनारक्षित टिकट के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप में अब क्यूआर कोड (क्विक रिस्पॉन्स कोड) की सुविधा दी जा रही है। साथ ही पांच प्रतिशत बोनस दिया जा रहा है।
दरअसल, यात्री सुविधा एवं पेपरलेस टिकटिंग को ध्यान में रखते हुए अनारक्षित टिकट के लिए सुविधा यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से दी जा रही है। खास बात यह है कि अब इस ऐप में एक नई तकनीकी सुविधा क्यू आर कोड के माध्यम से छिंदवाड़ा स्टेशन पर भी टिकट बनाए जा सकते हैं। यह क्यूआर कोड स्टीकर के फॉर्म में बुकिंग, इंक्वायरी एवं स्टेशन परिसर में लगाए गए हैं। इनके माध्यम से स्टेशन परिसर में मोबाइल से टिकट बनाए जा सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड और अब आइओएस मोबाइल फोन पर भी उपलब्ध है। इसके अलावा अनारक्षित टिकट के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप को बढ़ावा देने के लिए हेल्प बूथ/सहायता केंद्र के माध्यम से यात्रियों को नियमित रूप से जानकारी दी जा रही है।

यात्रियों में बढ़ रहा रुझान

रेलवे का दावा है कि अप्रैल 2019 में मोबाइल ऐप के माध्यम से 29000 यात्रियों ने इस सेवा का लाभ लिया। रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि वे अनारक्षित टिकट के लिए यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप का प्रयोग करें एवं हेल्प डेस्क की सहायता से मोबाइल ऐप से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का उपयोग कर लाइन में खड़े होने की असुविधा से बचें, साथ ही साथ पांच प्रतिशत बोनस का लाभ उठाएं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned