scriptसर्द मौसम में भी नसीब नहीं हो सकी यूनिफॉर्म | Uniform can not be found in cold weather | Patrika News

सर्द मौसम में भी नसीब नहीं हो सकी यूनिफॉर्म

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 04, 2019 05:32:30 pm

Submitted by:

sunil lakhera

जिले के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल के एक लाख 87 हजार 201 विद्यार्थियों को सर्दी के मौसम में भी यूनिफॉर्म नसीब नहीं हो सकी है।

hgh

सर्द मौसम में भी नसीब नहीं हो सकी यूनिफॉर्म

छिंदवाड़ा. जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के अंतर्गत जिले के प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल के एक लाख 87 हजार 201 विद्यार्थियों को सर्दी के मौसम में भी यूनिफॉर्म नसीब नहीं हो सकी है। इतना ही नहीं राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल के निर्देशानुसार स्कूलों में प्रतिभा पर्व का आयोजन भी समाप्त हो गया है और विधानसभा की चुनावी प्रक्रिया के समापन के बाद वितरण किए जाने का दावा भी खोखला साबित हो रहा है। वहीं जिम्मेदार भी मामले में गम्भीर नहीं है। इधर विद्यार्थी पुरानी यूनिफॉर्म पहनकर की स्कूल जाने को मजबूर हैं।
उल्लेखनीय है कि राज्य शिक्षा केंद्र ने सत्र २०१८-१९ से विद्यार्थियों की यूनिफॉर्म बदलकर नेवी तथा स्कॉइ ब्लू रंग निर्धारित करने का निर्णय लिया था। इसके लिए प्रति छात्र दो सेट यूनिफॉर्म के हिसाब से नौ करोड़ रुपए का बजट भी स्वीकृत किया तथा निर्माण की जिम्मेदारी आजीविका मिशन छिंदवाड़ा समेत मंडला व बड़वनी जिले की स्व-सहायता समूह को दी गई। इसके बाद भी अब तक यूनिफॉर्म तैयार नहीं होने से विद्यार्थियों को लाभ नहीं मिला है।
गतवर्ष की अपेक्षा बढ़ाया गया बजट
राज्य शिक्षा केंद्र भोपाल ने यूनिफॉर्म के लिए विगत वर्ष की अपेक्षा प्रति विद्यार्थी दो सौ रुपए की बढ़ोतरी की। इससे चार सौ की अपेक्षा ६०० रुपए की दर से करीब नौ करोड़ रुपए जिले के लिए स्वीकृत हुए। हालांकि पूर्व में राशि हितग्राही विद्यार्थियों के बैंक खाते में जमा की जाती थी, लेकिन इस बार स्व-सहायता समूह से यूनिफॉर्म तैयार कराई गई।
अनुबंध के आधार पर प्राथमिक स्तर के बालकों को हाफ पेंट-शर्ट तथा बालिका को हाफ शर्ट, ट्यूनिक व लेगी और माध्यमिक स्तर पर बालकों को फुल पेंट-शर्ट तथा बालिका के लिए सलवार-कुर्ता तथा जैकेट दिया जाना है।
मंडला, बड़वारी समेत छिंदवाड़ा में तैयार की गई यूनिफॉर्म के सेम्पल को जिला समिति द्वारा अनुमोदन कर दिया गया है। इसमें कलेक्टर ने गुणवत्ता उचित बताई है। अब शीघ्र ही आजीविका मिशन स्कूलों में यूनिफॉर्म का वितरण शुरू किया जाएगा।
जीएल साहू, डीपीसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो