scriptआपत्ति के बावजूद की एकतरफा कार्रवाई, जानें इस विभाग के अधिकारी का कारनामा | Unilateral action despite objection, learn this department's act | Patrika News

आपत्ति के बावजूद की एकतरफा कार्रवाई, जानें इस विभाग के अधिकारी का कारनामा

locationछिंदवाड़ाPublished: Aug 17, 2019 11:47:28 am

Submitted by:

Dinesh Sahu

सहायक संचालक की पदस्थापना का मामला

सहायक संचालक की पदस्थापना का मामला

आपत्ति के बावजूद की एकतरफा कार्रवाई, जानें इस विभाग के अधिकारी का कारनामा

छिंदवाड़ा. राज्य शिक्षा सेवा अंतर्गत विकासखंड स्तर पर निर्मित सहायक संचालक स्तर के पदों पर नियुक्ति किए गए प्राचार्यों को बिना किसी सूचना के जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा एक तरफा रिलीव किया जाना विवाद की वजह बन गया है। प्राचार्यों का आरोप है कि उन्हें शासन के आदेश से अवगत कराए बिना 14 अगस्त 2019 को एक तरफा सीधे रिलीव कर दिया गया, जबकि उक्त मामले में लिखित रूप से आपत्ति दर्ज कराई गई थी।
उल्लेखनीय है कि मप्र लोक शिक्षण संचालनालय ने 3 अगस्त 2019 को छिंदवाड़ा समेत प्रदेश में विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं बीआरसी के पदों को समाहित करते हुए प्रायमरी से हायर सेकंडरी स्कूलों के प्रभावी प्रशासनिक एवं अकादमिक मॉनिटरिंग व्यवस्था को संभालने के लिए सहायक संचालक पद निर्मित किया गया तथा इसके लिए वरिष्ठता के आधार पर प्राचार्यों को अतिरिक्त उक्त पदों के लिए अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है।
विकासखंडों में सहायक संचालक पदों की पूर्ति में विलम्ब होने के कारण तथा प्रशासकीय कार्य में सुविधा को ध्यान में रखते हुए शासन ने विभिन्न लोक सेवकों को विकासखंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में समान सामथ्र्य एवं वेतनमान के तहत प्रभारी सहायक संचालक के पद पर नियुक्त किया गया है।
पदभार संभालने एक सप्ताह को दिया था समय –

शासन ने नवीन पदांकित लोक सेवकों को एक सप्ताह में कार्यभार संभालने के निर्देश दिए थे। जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय छिंदवाड़ा से संबंधित शिक्षा अधिकारियों को नियमानुसार शासन आदेश का पृष्ठाकिंत आदेश उपलब्ध कराना तथा मामले में दर्ज लिखित आपत्ति पर विचार किए बिना एक तरफा सीधे कार्यमुक्त कर दिया गया। अब अचानक जारी किए गए आदेश पर बवाल मच गया है।

प्रस्तुत कर सकते है अभ्यावेदन –

शासन के निर्देशानुसार संबंधित लोक सेवकों को रिलीव किया गया है, लेकिन किसी को कोई आपत्ति या समस्या है तो वे अभ्यावेदन प्रस्तुत कर आदेश निरस्त कर सकते है।
– राजेश तिवारी, संयुक्त संचालक जबलपुर संभाग

इन्हें सौंपी गई है नवीन जिम्मेदारी –

नाम मूल पद वर्तमान में कार्यरत संस्था नवीन जिम्मेदारी

1. राजेंद्र पाटरीकर प्राचार्य शासकीय प्रभावती मानेकर उमावि, सौंसर सहायक संचालक डीइओ ऑफिस छिंदवाड़ा
2. दुर्गाप्रसाद डेहरिया प्राचार्य शास. उमावि गांगीवाड़ा विकासखंड शिक्षा अधिकारी छिंदवाड़ा

3. एमएल शर्मा प्राचार्य शास. उमावि उमरेठ विकासखंड शिक्षा अधिकारी मोहखेड़

4. कमल सिंह मेश्राम प्राचार्य शास. उमावि उभयगांव विकासखंड शिक्षा अधिकारी, सौंसर
5. सुरेश कुमार चौहान प्राचार्य शास. उमावि झिलमिली विकासखंड शिक्षा अधिकारी, अमरवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो