script

Unlock effect: प्रवासी मजदूर वापसी को तैयार, लॉकडाउन खुलने के बाद फैक्ट्री से फिर मांग

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 02, 2020 05:31:19 pm

Submitted by:

prabha shankar

Unlock effect: migrant workers ready to returnUnlock effect: स्थानीय स्तर पर रोजगार देने के लिए घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की जिला स्तरीय कार्ययोजना अभी तक बन नहीं सकी

Unlock effect: migrant workers ready to return

Unlock effect: migrant workers ready to return

छिंदवाड़ा/ कोरोना लॉकडाउन खुलने के बाद देशभर के कारखानों से पुन: मांग आने पर कुशल प्रवासी मजदूर दोबारा लौटने को तैयार हैं, लेकिन उन्हें स्थानीय स्तर पर रोजगार देने के लिए घोषित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना की जिला स्तरीय कार्ययोजना अभी तक बन नहीं सकी है। विभागीय अधिकारियों ने उसे जिला पंचायत में जमा नहीं कराया है।
प्रशासनिक जानकारी के अनुसार इस गरीब कल्याण योजना में 25 हजार से अधिक प्रवासी मजदूरों के घर लौटने के कारण छिंदवाड़ा जिले को शामिल किया गया है। इसके चलते रोजगार की 25 कैटेगरी में इन प्रवासियों को 125 दिन का काम उपलब्ध कराना है। इस योजना के पोर्टल में अभी प्रशासन ने 44 हजार मजदूरों को मनरेगा समेत दूसरी स्कीम में रोजगार उपलब्ध कराने का दावा किया है। आगे इन्हें पीएम गरीब कल्याण से जोडकऱ रोजगार देने का लक्ष्य तय किया गया है। देखने में आ रहा है कि कलेक्टर ने इस योजना में हर विभाग से कार्ययोजना मांगी, लेकिन अधिकारी उदासीन दिखाई दे रहे हैं। इस बीच कुशल मजदूरों के महानगरों की ओर लौटने की खबर सुनाई देने लगी है। ऐसे में गरीब कल्याण योजना से प्रवासी कैसे लाभान्वित होंगे, यह सवाल खड़ा हो गया है।

नदी पुनर्भरण और सेनेटेशन के लिए मांगेंगे 106 करोड़
ग्रामीण विकास स्तर पर अभी केवल यह कार्ययोजना बनी है कि जिले में नदी पुनर्भरण के नाम पर 100 करोड़ और दो सौ गांवों में स्वच्छता परिसर विकसित करने के लिए 6 करोड़ रुपए का प्रस्ताव इस योजना में भेजा
जाएगा। कार्ययोजना के अनुरूप ही इस योजना में बजट आएगा।
&गरीब कल्याण योजना की प्लानिंग हर विभाग से मांगी गई है। फिलहाल नदी पुनर्भरण और स्वच्छता परिसर के लिए बजट प्रस्ताव बनाया गया है। आगे कार्ययोजना आने पर प्रवासी मजदूरों को 125 दिन का काम उपलब्ध कराया जाएगा।
-सुशील गुप्ता, अतिरिक्त सीइओ जिला पंचायत

ट्रेंडिंग वीडियो