सौ दिन रोजगार के लिए यहां शुरू हुए पंजीयन

सौ दिन रोजगार के लिए यहां शुरू हुए पंजीयन
Urban youth will get 100 days employment

Prabha Shankar Giri | Updated: 22 Feb 2019, 08:00:00 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

नगर निगम में बेरोजगारों के पंजीयन की प्रक्रिया शुरू

छिंदवाड़ा. युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से शासन द्वारा मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना लागू की गई है। नगरीय विकास एवं आवास विभाग भोपाल द्वारा इस सम्बंध में शहरी युवाओं के रजिस्ट्रेशन करने के लिए कार्यादेश जारी किए गए हैं। इसमें बताया गया है कि योजना के तहत शहरी युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए व्यावसायिक कौशल प्रशिक्षण के साथ ही 100 दिन का रोजगार दिया जाना है।
सिटी मिशन प्रबंधन इकाई की मैनेजर सेवंती पटेल ने बताया कि एकता पार्क के समीप स्थित योजना शाखा में संचालित शहरी आजीविका केंद्र में युवा स्वाभिमान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। युवा स्वाभिमान योजना दो लाख से कम वार्षिक आय वाले 21 से 30 वर्ष की आयु शहरी युवा बेरोजगारों के लिए शुरू की गई है। मैनेजर उमेश पयासी ने बताया कि इस योजना के तहत शहरी युवाओं को 100 दिन का रोजगार और प्रशिक्षण के साथ चार हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाना है। इसके लिए पंजीयन की प्रक्रिया युवा स्वाभिमान पोर्टल पर 12 फ रवरी से की जा रही है। पंजीयन के आधार पर चयनित युवाओं को प्रशिक्षण और रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। युवा स्वाभिमान पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए शहरी बेरोजगार युवाओं को अपने साथ पासपोर्ट फ ोटो, आधार कार्ड, मार्कशीट और मोबाइल नंबर लाना होगा।

निगम में मिलेगा अस्थाई रोजगार
योजना में पात्र युवाओं को एक वर्ष में 100 दिनों के लिए चार हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड पर नगरपालिक निगम में अस्थाई रोजगार दिया जाएगा। स्टाइपेंड प्रत्येक माह के अंत में युवक-युवती के बैंक खाते में किया जाएगा। कार्य की अवधि एक माह से कम होने पर समानुपातिक दर से भुगतान किया जाएगा। युवाओं का 90 दिनों तक 4 घंटे नगरपालिक निगम द्वारा आवंटित विहित कार्य में नियोजन एवं 4 घंटे कौशल एवं तकनीकी विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned