scriptUseful news: बारिश का मौसम है, करंट से बचने के लिए ये जानना है जरूरी | Useful news: It is rainy season, it is important to know this to avoid electric shock | Patrika News
छिंदवाड़ा

Useful news: बारिश का मौसम है, करंट से बचने के लिए ये जानना है जरूरी

– बिजली कम्पनी के एसई ने दिए बचाव के सुझाव

छिंदवाड़ाJun 26, 2024 / 06:11 pm

prabha shankar

BIJLI ME

BIJLI

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। पानी विद्युत के अच्छे सुचालकोंं में से एक है। ऐसे में यदि किसी बिजली के उपकरण, पोल, ट्रांसफार्मर एवं घरों में करंट लीकेज हो गया तो गंभीर हादसा भी हो सकता है। इन हादसों से बचाव के लिए बिजली कंपनी ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है।
विद्युत कंपनी के अधीक्षण अभियंता खुशियाल शिववंशी ने बताया कि छोटी-छोटी सावधानियों से बड़े हादसे टाले जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि बिजली के खंभों से लोगों को दूरी बनाकर रखना चाहिए। उसे छूने से भी बचना होगा। मवेशियों को बिल्कुल भी नहीं बांधना, खंभों पर प्रचार सामग्री भी नहीं लगाना चाहिए। बिजली लाइनों के नीचे कोई कार्यक्रम आयोजित न करें। नए भवन बनाते समय बिजली लाइनों से दूरी बनाकर रखें।

स्पार्किंग पर रखें विशेष सावधानी

अधिकारियों ने बताया कि बिजली के खंभे पर यदि स्पार्किंग हो रही है, तो अपने फीडर इंचार्ज, जेई, या सब स्टेशन पर जानकारी भिजवाएं। स्पार्क होने वाले खंभे के आसपास पानी भरा हो तो न तो खुद उस रास्ते से निकले और न ही दूसरों को जाने दें। बिजली के तार किसी पेड़ के निकट से गुजर रहे हों तो भी उस पेड़ पर चढऩे से बचें। ट्रांसफार्मर, लाइनों पर बांस या अन्य किसी चीज से जोडऩा नहीं है, हैवी लाइनों से रिसाव होने पर बड़ा हादसा हो सकता है। अधिक ऊंचाई वाले वाहनों की छत पर यात्रा नहीं करना चाहिए। बारिश के कारण ढीली पड़ी लाइन या सडक़ के आसपास कोई लाइन हो तो बिजली कंपनी को तत्काल जानकारी देना चाहिए।

घर के उपकरणों में भी सावधानी जरूरी

घरों में रोशनी, हवा सहित अन्य उपकरणों को चलाने के लिए बिजली के कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। घर के अंदर बिजली फिटिंग में अर्थिंग जरूर कराना चाहिए। उपकरण भी अच्छी क्वालिटी के इस्तेमाल करना चाहिए। सभी स्विच, एमसीबी, एलसीबी उपकरणों की क्षमता के अनुसार ही लगवाना चाहिए। बिना किसी जानकारी किसी भी उपकरण को छूने एवं खोलने से बचना चाहिए।

करंट की चपेट में तो ये करें उपाय

किसी व्यक्ति को करंट लग गया और वह उससे चिपका हुआ है तो सबसे पहले खुद सूखी जगह पर होना तय करें। फिर सूखे जूते, जिसमें कोई धातु न लगा हो वह पहनकर सूखे डंडे या प्लास्टिक से छुड़ाने का प्रयास करना चाहिए। करंट घर के अंदर लगा है तो मेन स्विच तत्काल ऑफ कर देना चाहिए और नजदीकी अस्पताल लेकर जाना चाहिए। यदि बारिश के मौसम में बिजली गुल होती है तो कुछ देर बाद बिजली कंपनी को जानकारी देकर धैर्य बनाए रखें।

Hindi News/ Chhindwara / Useful news: बारिश का मौसम है, करंट से बचने के लिए ये जानना है जरूरी

ट्रेंडिंग वीडियो