scriptबेकार साबित हो रहे बिजली के उपकरण | Useless power tools | Patrika News

बेकार साबित हो रहे बिजली के उपकरण

locationछिंदवाड़ाPublished: Jan 08, 2018 05:25:20 pm

Submitted by:

sanjay daldale

ग्राम पंचायत फुटेरा के गांव मोरढाना तथा महुआ ढाना में बुनियादी सुविधाएं नही होने के कारण ग्रामीणो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Useless power

लोगों के घरों में कनेक्शन नहीं मिल सका है।

परासिया. जनपद पंचायत परासिया अंतर्गत ग्राम पंचायत फुटेरा के गांव मोरढाना तथा महुआ ढाना में बुनियादी सुविधाएं नही होने के कारण ग्रामीणो को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यहां शासकीय योजनाओं और ग्राम विकास के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत का अंदाजा लगाया जा सकता है।
आदिवासी बाहुल्य इस क्षेत्र में लोग बिजली की रोशनी के लिए तरस रहे है। अटल ज्योति के अंतर्गत बिजली के खम्भे तो लगाए गए है लेकिन विद्युत तार नहीं लगने से लोगों के घरों में कनेक्शन नहीं मिल सका है। ग्रामीण संतोष ने बताया कि कई बार विद्युत कम्पनी मेें गुहार लगाई गई है लेकिन अधिकारी नियमों का हवाला देकर टालमटोल करते है। बिजली नहीं होने के कारण टेलीविजन, मोबाइल सहित अन्य बिजली पर आधारित उपकरण बेकार पड़े हुए है। विशेष रूप से विद्याॢथयो को अध्ययन कार्य में असुविधा होती है।
महुआ ढाना के सियाराम ने बताया कि बिजली नहीं से खेतों में सिंचाई नहीं हो पाती है जिसका बुरा असर फसल पर पड़ता है। बिजली नहीं होने से पानी की समस्या बढ़ते जा रही है। नलजल योजना और बोर का फायदा यहां के निवासियों को नहीं मिल पा रहा है। बिजली सरकार की प्राथमिकता में है और घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए योजनाएं संचालित की जा रही है लेकिन इसके बावजूद यहां बिजली नहीं होना कई सवाल खड़े करता है। ढाना में सडक नहीं होने से बारिश में यहां के लोगों को आवागमन में असुविधा होती है, मरीजों तथा बुजुर्गों को ले जाने में बहुत मुश्किल होती है। एंबुलेंस तक नहीं आ पाती है, पालकी बनाकर मरीजों को मुख्य मार्ग तक लाना पड़ता है।

ग्राम पंचायत द्वारा बिजली के लिए कई बार आवेदन दिया गया है। जिला कलेक्टर से लेकर सीएम हेल्पलाइन तक समस्या से अवगत करवाया गया है लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नही की गई है। यहां के ग्रामीणो को मूलभूत सुविधाओं के लिए भी तरसना पड़ रहा है।
प्रेमचंद साहू, सरपंच फुटेरा


बिजली कम्पनी ने पोल लगा दिए है लेकिन तार नहीं खींचा है। अधिकारियों से चर्चा की गई लेकिन अधिकारी ढाना के सभी ग्रामीणों से एक साथ राशि जमा करने के लिए कह रहे है, और टालमटोल कर रहे है। मैंने इस संबंध में उच्चाधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कर तत्काल बिजली व्यवस्था बनाने के लिए कहा है।
सोहन वाल्मिक, विधायक, परासिया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो