scriptVaccination: बुकिंग की होड़, पहले दिन लगेंगे केवल 100 डोज | Vaccination: booking competition | Patrika News

Vaccination: बुकिंग की होड़, पहले दिन लगेंगे केवल 100 डोज

locationछिंदवाड़ाPublished: May 05, 2021 11:34:34 am

Submitted by:

prabha shankar

सीमित उपलब्धता से दूसरे के न्द्रों को अभी करना पड़ेगा इंतजार

Vaccination for 18+ from May 1 may not start for want of stocks in TN

Vaccination for 18+ from May 1 may not start for want of stocks in TN

छिंदवाड़ा। पांच मई से शुरू हो रहे 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के वैक्सीन कार्यक्रम के एक दिन पहले मंगलवार को रजिस्ट्रेशन के लिए होड़ मची रही। वैक्सीन कम होने से राज्य शासन ने केवल ईएलसी के पास स्थित रेस्ट हाउस के टीकाकरण केन्द्र को ही अनुमति दी है। उसमें भी केवल सीमित 100 डोज इस आयु वर्ग को लगाए जाएंगे। देर रात जबलपुर से वैक्सीन लेकर वाहन छिंदवाड़ा रवाना हुआ।
केन्द्र सरकार द्वारा इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन की खरीदी से लेकर लगाने की जिम्मेदारी प्रदेश सरकार को सौंपी गई है। इसके चलते राज्य सरकार पांच मई से पूरे प्रदेश में टीकाकरण कार्यक्रम शुरू कर रही है लेकिन वैक्सीन की सीमित उपलब्धता के चलते हर जिले के जिला अस्पताल में ही इसके टीकाकरण की मंजूरी दी गई है। छिंदवाड़ा में जिला अस्पताल के नाम पर यह वैक्सीन ईएलसी रेस्ट हाउस में लगाई जाएगी। शेष टीकाकरण केन्द्रों के लिए वैक्सीन का आवंटन नहीं किया गया है। छिंदवाड़ा को भारत बायोटेक की कोवैक्सीन दी गई है। इसके रजिस्टे्रशन मंगलवार को एक घंटे में संबधित वेबसाइट में फुल हो गए। बुधवार के भी रजिस्ट्रेशन भी इस आयु वर्ग के लोगों ने करा लिए। आगे वैक्सीन की उपलब्धता पर यह टीकाकरण कार्यक्रम निर्भर करेगा।

धीमी रहेगी टीकाकरण की रफ्तार
पूरे राज्य में वैक्सीन की कमी को देखते हुए संभावना जताई जा रही है कि 18 प्लस वैक्सीन की गति धीमी रहेगी। छिंदवाड़ा को पहले दिन मिले 100 डोज को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है। जबकि इस आयु वर्ग में 8 लाख की जनसंख्या को दायरे में लाने का लक्ष्य रखा गया है।। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए इस आयु वर्ग में वैक्सीन का उत्साह दिख रहा है।

45 वर्ष प्लस में नियमित टीकाकरण
विभागीय जानकारी के अनुसार अभी तक 45 प्लस आयु वर्ग में 1.96 लाख लोगों को पहले और दूसरे डोज वैक्सीन लगवाई जा चुकी है। इस वैक्सीन की आपूर्ति सीधे केन्द्र सरकार कर रही है। अधिकारियों का कहना है कि इस वैक्सीन की सप्लाई नियमित हो रही है। 18 प्लस की जिम्मेदारी राज्य सरकार के पास है।

इनका कहना है…
पांच मई को शुरू हो रही 18 प्लस वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन फुल हो गए हैं। पहले दिन 100 डोज इएलसी रेस्ट हाउस टीकाकरण केन्द्र में लगाए जाएंगे। शेष दूसरे केन्द्रों को अभी वैक्सीन के लिए इंतजार करना पड़ेगा।
-डॉ.एलएन साहू, जिला टीकाकरण अधिकारी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो