Vaccination: दूसरी डोज के लिए डाटा होगा तैयार, घर के पास ही लगेगी वैक्सीन

एनआइसी भोपाल की मदद से राशन मित्र पोर्टल पर यूआरएल तैयार, टीकाकरण की रखेंगे निगरानी

By: prabha shankar

Published: 11 Jun 2021, 12:10 PM IST

छिंदवाड़ा। कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज न लगाने वाले लोगों का डाटा बेस तैयार होगा। फिर उन्हें घर के समीप ही स्वास्थ्य कर्मचारी वैक्सीन लगवाएंगे। प्रशासन ने एनआइसी भोपाल की मदद से राशन मित्र पोर्टल पर एक यूआरएल तैयार कराया गया है जिसमें समग्र आइडी के साथ टीकाकरण का डेटाबेस तैयार किया जाएगा। इसमें सबसे पहले प्रथम और द्वितीय दोनों डोज लगवा चुके व्यक्तियों की टीकाकरण केंद्रवार एंट्री की जाएगी।
इस संबंध में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी एनआइसी दीप्ति यादव द्वारा गुरुवार को सभी एसडीएम, सीइओ जनपद और सीएमओ को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। आगामी दो सप्ताह के अंदर अपने अधीनस्थ अमले से डाटा एंट्री का कार्य पूर्ण करवाएंगे जिससे दूसरी डोज के लिए ड्यू और कोविड टीकाकरण के लिए पूरी तरह शेष लोगों की स्थिति स्पष्ट हो सकेगी और फिर ऐसे क्षेत्रों का चिह्नांकन कर कार्ययोजना के तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी जिलेवासियों को उनके ग्राम और वार्ड में ही टीका लगाया जा सकेगा। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को हर टीकाकरण केंद्र पर डाटा एंट्री के लिए अमले की ड्यूटी लगाने के निर्देश
दिए हैं।

डोज नहीं होने से नहीं लगी वैक्सीन,आज जबलपुर से मिलने की सम्भावना
जिले में कोरोना वैक्सीन की उपलब्धता न होने से गुरुवार को टीके नहीं लगाए गए। एक दिन पहले जबलपुर से आए नौ हजार वैक्सीन को बुधवार को ही लगा दिया गया था। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ.एलएन साहू ने कहा कि शुक्रवार को वैक्सीन जबलपुर से आने की सम्भावना है। इस पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में आश्वासन दिया है। वैक्सीन की खेप आते ही शनिवार, रविवार और सोमवार को विशेष कैम्प लगाए जाएंगे। इसमें दूसरे डोज वाले व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जाएगी। उनके अनुसार जिले में दूसरे डोज आ औसत कम हैं। जिले में अब तक 2.52 लाख को प्रथम और 58 हजार को दूसरा डोज लगाया जा चुका है।

prabha shankar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned