scriptटीकाकरण केन्द्रों से निकला 168 किलो कचरा | vaccination in chhindwara | Patrika News

टीकाकरण केन्द्रों से निकला 168 किलो कचरा

locationछिंदवाड़ाPublished: Jun 23, 2021 05:11:40 pm

Submitted by:

mantosh singh

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने किया निरीक्षण

टीकाकरण केन्द्रों से निकला 168 किलो कचरा

टीकाकरण केन्द्रों से निकला 168 किलो कचरा

छिंदवाड़ा. योग दिवस पर पूरे जिले भर में एक साथ लगाए गए कोरोना टीके के दौरान जीव चिकित्सा अपशिष्ट जैसे सिरिंज, खाली वाइल, कॉटन का कचरा 168 किलोग्राम निकला। आबादी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक इस कचरे को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी-कर्मचारियों ने जिला अस्पताल की अपशिष्ट एजेंसी के माध्यम से सिवनी पहुंचाया। इसके साथ ही हर दिन टीके से निकलने जैविक कचरे के निस्तारण के लिए सीएमएचओ को पत्र भी लिखा।

टीका महोत्सव में 123 टीकाकरण केन्द्रों में 35017 डोज के उपयोग होने की रिपोर्टिंग हुई थी। इसके पहले ही बोर्ड अधिकारी ने निकलने वाले जैविक कचरे के निपटान के बारें में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व जिला टीकाकरण अधिकारी को समझाइश दी व पत्र भी लिखा। इसके साथ ही बोर्ड की टीम द्वारा जिले के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण कर मेडिकल और पैरामेडिकल स्टाफ को भी इस संबंध में हिदायत दी। सभी केंद्रों से निकलने वाले इस प्रकार के कचरे को सीबीडब्ल्यूटीएफ के माध्यम से एकत्रित कर निष्पादित करने की बात कहीं।

जैविक कचरे के निपटारे के लिए न केवल छिंदवाड़ा बल्कि भोपाल से बोर्ड के सदस्य सचिव एए मिश्रा एवं डायरेक्टर पीके त्रिवेदी समेत अन्य अधिकारी सक्रिय रहे। उन्होंने वीसी के माध्यम से टीकाकरण केंद्रों से निकलने वाले जीव चिकित्सा अपशिष्ट के निपटान की समुचित व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा की। इसके चलते अपशिष्टों के संग्रहण की व्यवस्था का अवलोकन किया गया।

योग दिवस पर टीकाकरण केन्द्रों से निकले 168 किलो जैविक कचरे का निपटान सिवनी में सीबीडब्ल्यूटीएफ प्लांट में कराया गया है। इसी तरह हर दिन टीके से निकलने वाले कचरे के लिए भी सीएमएचओ को पत्र लिखा गया है।
डॉ. अविनाश चंद्र करेरा, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो