गर्मी आते ही सब्जियों के दाम में भी उछाल

गर्मी आते ही सब्जियों के दाम में भी उछाल
Vegetable prices also bounce

Prabha Shankar Giri | Updated: 12 Mar 2019, 11:22:23 AM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

हरा धनिया, पालक, टमाटर हुआ महंगा

छिदंवाड़ा. गर्मी का मौसम शुरू होते ही सब्जियों के दामों में अचानक उछाल आ गया है। पिछले दो दिन से गुरैया सब्जी मंडी में टमाटर के साथ हरा धनिया और मिर्च के दाम एकदम से चढ़ गए हैं। लाल टमाटर थोक भाव में नौ रुपए किलो बिका। बाजार में फुटकर सब्जी विके्रताओं के यहां आते-आते इसके दाम 20 रुपए किलो तक पहुंच गए। ताजे और बड़े टमाटर के भाव तो 30 रुपए तक देखे जा रहे हैं। बाजार के व्यापारी और किसान आठ दस दिन पहले हुई बारिश और ओलावृष्टि को भी इसका कारण मान रहे हैं। टमाटर के फल लगे बगीचों को नुकसान के कारण इस समय आवक कम हो गई है। टमाटर की मांग बारहों माह रहती है। ऐसे में कम आवक के कारण इसके भाव एकदम से तेज हो गए हैं। यही हाल धनिया और हरी मिर्च और पालक का भी है। पालक हफ्तेभर पहले दस रुपए किलो खुले बाजार में बिक रही थी उस भाव में मंडी में बिक रही है। हरा धनिया 90 से 110 रुपए किलो। बैगन तक 15 से 17 रुपए किलो फुटपाथ पर बेचने वालों ने मंडी से खरीदा।

गर्मी के कारण उतरते-चढ़ते हैं भाव
गर्मी के कारण सब्जियां ज्यादा देर सुरक्षित नहीं रहती। इस कारण से उनके भाव उतरते-चढ़ते रहते हैं। पत्तेदार सब्जियां जल्दी मुरझा जाती हैं और ज्यादा पानी में खराब हो जाती है। ऐसे में सूखी सब्जियां जैसे लौकी, गिलकी, फर्रास, शिमला के भाव आसमान छूने लगते हैं।

प्याज आलू 10
रुपए से शुरू
प्रदेश के मालवांचल में भले ही किसानों को प्याज रुला रहा है, लेकिन जिले में यह दस रुपए किलो मिल रहा है। थोक मंडी में अच्छे सूखे प्याज की खपत लगातार बनी हुई है। लोग अपने घरों में उपयोग के लिए इक_ा ले जा रहे हैं। आलू की डिमांड बढ़ गई है और सफेद-लाल आलू 10 रुपए किलो पर बना हुआ है। गौरतलब है जिले में प्याज का उत्पादन ज्यादा नहीं होता। नागपुर, इंदौर तरफ से भी प्याज यहां आता है। फिलहाल आवक उसी तरफ से हो रही है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned