scriptकोरोना संक्रमण के डर के बीच तेंदुपत्ता तोडऩे निकल पड़े ग्रामीण | Villagers break out of tendu leaves in fear of corona infection | Patrika News
छिंदवाड़ा

कोरोना संक्रमण के डर के बीच तेंदुपत्ता तोडऩे निकल पड़े ग्रामीण

सूरज के तीखे तेवर से तेंदुपत्ता हरा, तीन वनमंडल की दस समितियों में संग्रहण शुरू

छिंदवाड़ाMay 13, 2021 / 11:20 am

prabha shankar

chhindwara

chhindwara

छिंदवाड़ा। सूरज के तीखे तेवर से जंगलों में तेंदुपत्ता हरा होकर परिपक्व अवस्था में आ गया है। इसे देखते हुए वनवासियों का दल इनकी तुड़ाई करने घर से निकल गया है। पूरे जिले के तीन वनमण्डलों की दस समितियों में संग्रहण शुरू कर दिया गया है। शेष समितियों में दो दिनों के अंदर यह काम प्रारम्भ होने की उम्मीद की जा रही है। वन अधिकारियों ने मैदानी अमला और मजदूरों को तेंदुपत्ता तुड़ाई से पहले स्वास्थ्य का ध्यान रखने की हिदायत दी है।
कोरोना संक्रमण का प्रभाव गांव-गांव होने से इस बार तेंदुपत्ता संग्रहण में उत्साह कम है, लेकिन रोजी-रोटी का प्रमुख जरिया होने से लोग इसकी तुड़ाई करने मजबूर है। इधर, वन विभाग में भी अप्रैल से अब तक 70 कर्मचारी संक्रमित हो गए और 21 की मौत हो चुकी है। इसके चलते विभागीय अधिकारी भी ज्यादा जोखिम लेने के पक्ष में नहीं हैं। उन्होंने मैदानी अधिकारी-कर्मचारियों को साफ तौर पर कह दिया है कि कोविड के सुरक्षा नियमों को पालन करते हुए ही तेंदुपत्ता का संग्रहण किया जाए।
वरिष्ठ अधिकारियों की हिदायत के चलते मैदान में हर कोई महामारी के प्रति सतर्क है। अभी पूर्व वनमण्डल में तीन, दक्षिण में एक तथा पश्चिम में छह समितियों में तेंदुपत्ता सीजन की शुरुआत हुई है। आने वाले दो दिनों में सभी समितियों में काम शुरू हो जाएगा।
पश्चिम वनमण्डल अधिकारी आलोक पाठक ने बताया कि उनके वनमण्डल में तेन्दूपत्ता संग्रहण कोविड नियम के तहत प्रारंभ हो गया है। 15 तारीख के बाद संग्रहण में तेजी आएगी।

वन विभाग का ये निर्धारित संग्रहण लक्ष्य: पूर्व वनमण्डल में 12 प्राथमिक लघु वनोपज समितियों के माध्यम से 14 हजार मानक बोरा तेंदुपत्ता संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। दक्षिण में दस समितियों में 14 हजार 500 तथा पश्चिम में आठ समितियों में 15 हजार मानक बोरा का लक्ष्य तय किया गया है।

‘तेंदुपत्ता से पहले हर किसी का स्वास्थ्य जरूरी’
पूर्व वनमण्डल के साथ दक्षिण वनमण्डल के प्रभारी डीएफओ अखिल बंसल ने बुधवार को रेंज समेत अन्य अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बातचीत की और तेंदुपत्ता से संबंधित दिशा-निर्देश दिए। डीएफओ ने कहा कि तेंदुपत्ता संग्रहण से पहले हर वन कर्मचारी,फड़ मुंशी और मजदूरों का स्वस्थ रहना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में कोरोना संक्रमण है,वहां तेंदुपत्ता की खरीदी न की जाए। फड़ मुंशी को कोरोना के लक्षण पाए जाने पर तुरंत ड्यूटी बदली जाए। हर फड़ में साबुन, सेनेटाइजर रखा जाए। वीसी के बाद डीएफओ ने बताया कि पूर्व की तीन और दक्षिण की एक समिति में तेंदुपत्ता संग्रहण शुरू हो गया है। दो दिन में शेष समितियों में भी यह काम प्रारम्भ हो जाएगा।

Home / Chhindwara / कोरोना संक्रमण के डर के बीच तेंदुपत्ता तोडऩे निकल पड़े ग्रामीण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो