ग्रामीणों को मिला पानी

ग्रामीणों को मिला पानी

Sunil Lakhera | Updated: 12 Jun 2019, 05:12:16 PM (IST) Chhindwara, Chhindwara, Madhya Pradesh, India

सार्वजनिक एवं निजी कुओं का जलस्तर गिर गया

बोरगांव . भीषण गर्मी में पानी की समस्या को लेकर ग्राम पंचायत बोरगांव सक्रिय नजर आ रही है पीएचई विभाग के माध्यम से गांव में बोर कराया गया लेकिन उसमें नाकामी मिली क्योंकि जलाशय में पानी नहीं है इसका पानी किसानों के नाम पर पहले ही दुरुपयोग कर चुके हैं। इसे खाली कर दिया गया था ग्राम बोरगांव की पेयजल व्यवस्था लडख़ड़ा गई है कई सार्वजनिक एवं निजी कुओं का जलस्तर गिर गया है। इसको देखते हुए ग्राम पंचायत भवन में सरपंच के अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित कर की समस्या को लेकर सख्त निर्णय लिया गया और तुरंत ही रेमंड चौक से आने वाली पाइपलाइन पर बोरगांव हॉस्पिटल के पास 700 एचपी की मोटर लगाई गई जिसके चलते अब ग्रामीणों को पानी प्राप्त होने लगेगा।
बोरगांव जलाशय का गेट क्षतिग्रस्त- क्षेत्र में जल संसाधन विभाग के माध्यम से बनाए गए बोरगांव जलाशय में पानी का संग्रह नहीं होने से इस बार फिर किसान और आम लोग परेशान दिखाई दे रहे हैं।
गत वर्ष जल संसाधन विभाग के माध्यम से जलाशय में लगाया गया गेट खुला रहने से जो पानी संग्रहित हुआ था वह भी बह गया अब यहां पर पानी नहीं के बराबर है आगामी दिनों में झमाझम बारिश होगी जिसके कारण क्षेत्र में हरियाली के साथ-साथ जलाशयों में पानी का संग्रह होगा। किंतु क्षेत्र की इस जलाशय में पिछले तरह के हालात निर्मित हो सकते हैं। इसके पीछे का मुख्य कारण गेट की मरम्मत नहीं होना है। इस समस्या को लेकर सरपंच चंपाबाई परिहार ने विभाग को गेट की मरम्मत के लिए पत्र व्यवहार किया गया लेकिन विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।
ऐसे में इस जलाशय में पानी का संग्रहण होना मुश्किल है ग्रामीण का कहना है कि जलाशय का गेट लगभग एक वर्ष से क्षतिग्रस्त है जलाशय में पानी होने के बाद निरंतर सीपेज के कारण पानी कम हो जाता है ऐसे भी विभाग द्वारा कोई सुध नहीं ली जा रही है समय रहते गेट की मरम्मत नहीं हुई तो निश्चित तौर पर जलाशय फिर से सूखा ही रह जाएगा। यह स्टॉप डैम भरे रहते तो बूंद-बूंद पानी के लिए लोग नहीं तरसते।

 

 

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned