scriptकोल ब्लाक के लिए भूमि अधिग्रहण के विरोध में ग्रामीणों ने खोला मोर्चा | Villagers open front against land acquisition for coal block | Patrika News

कोल ब्लाक के लिए भूमि अधिग्रहण के विरोध में ग्रामीणों ने खोला मोर्चा

locationछिंदवाड़ाPublished: Nov 24, 2021 09:57:34 pm

Submitted by:

Rahul sharma

ग्राम बिछुआ पठार में कोल ब्लाक के लिए जमीन अधिग्रहण करने की खबर पर ग्रामीणों ने अनुविभागीय अधिकारी के नाम ज्ञापन कहा कि बिछुआ पठार के किसानों की भूमि एक कम्पनी अधिग्रहित करना चाहती है । जिसका हम विरोध करते हैं। पूर्वजों की भूमि को किसी को देना नहीं चाहते हैं। इसके पूर्व भी एक कम्पनी द्वारा भूमि अधिग्रहित कर छल किया गया है जिसका परिणाम कृषक भुगत रहे हैं।

gaypan.jpg

Villagers open front against land acquisition for coal block

छिन्दवाड़ा/ परासिया. ग्राम बिछुआ पठार में कोल ब्लाक के लिए जमीन अधिग्रहण करने की खबर पर ग्रामीणों ने अनुविभागीय अधिकारी के नाम ज्ञापन तहसीलदार रायसिंग कुशराम को सांैपा। ज्ञापन में कहा गया है कि बिछुआ पठार के किसानों की भूमि एक कम्पनी अधिग्रहित करना चाहती है । जिसका हम विरोध करते हैं। किसान पूर्वजों के समय से ही कृषि कार्य करते आ रहे हैं और पूर्वजों की भूमि सम्पत्ति को किसी को देना नहीं चाहते हैं। किसानों का कहना है कि इसके पूर्व भी एक कम्पनी द्वारा भूमि अधिग्रहित कर छल किया गया है जिसका परिणाम कृषक भुगत रहे हैं। अब किसी भी कम्पनी को खानदानी भूमि देना नहीं चाहते हैं। हमारे देवी देवता महिषासुर बाबा, खैर माई, खिरयान देव, बड़ादेव पूर्वजों की मरघट एवं स्मृति स्थल इसी जमीन पर स्थापित है। इसलिए गांव की सीमा क्षेत्र में कम्पनी को हमारी भूमि अधिग्रहित करने की अनुमति प्रदान नहीं की जाए। इधर एसडीएम आरआर पांडे ने प्राकृतिक आपदा व हादसों में मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपए की मुआवजा राशि प्रदान करने के आदेश जारी किए है। साहेबलाल इरपाची निवासी भूयारी की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हुई थी। गेहलू पिता गिरना धुर्वे निवासी पौनार , चंचल पिता केशवराव नरसला , कुंडलिक पिता किशन वंजारी निवासी सिवनी, मयंक पिता सुरेश भादे निवासी सिवनी और रमेश पिता बलीराम परतेती निवासी चाटवा की कुएं में डूबने से मौत हुई थी। इसी तरह साक्षी पिता सुखदेव गजाम निवासी राजोराकला की सर्पदंश से मौत हुई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो