scriptटाइगर रिजर्व के नजदीकी गांवों में यह संकट..जानिए | Visit this crisis in the nearby villages of Tiger Reserve | Patrika News

टाइगर रिजर्व के नजदीकी गांवों में यह संकट..जानिए

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 27, 2017 11:41:28 am

Submitted by:

manohar soni

पेंच नेशनल पार्क और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बीच २५ गांवों की ‘आजीविका’ पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं।

tiger

tiger


छिंदवाड़ा.पेंच नेशनल पार्क और सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के बीच २५ गांवों की ‘आजीविका’ पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। पिछले डेढ़ साल से इस पर आधारित बकरलिप परियोजना में बजट नहीं आया है। वन विभाग के अधिकारी इस परियोजना के इस वित्तीय वर्ष २०१७-१८ के अंतिम माह तक औपचारिक रूप से बंद होने के संकेत दे रहे हैं।
छिंदवाड़ा जिले से लगती इन दो नेशनल पार्क के नजदीक रहनेवाले ग्रामीणों को वैकल्पिक रोजगार उपलब्ध कराना इस परियोजना का मकसद था। करीब २० करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट में ग्रामीणों को सिलाई-कढ़ाई, बांस-रस्सी, ड्राइविंग समेत अन्य कौशल आधारित प्रशिक्षण दिलाना था और उन्हें स्थानीय स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराना था। इस परियोजना में करीब २.५ करोड़ रुपए का ही बजट आया। इस पर वन अधिकारियों ने ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिलाया और गांवों में सोशल मोबाइलाइजर भी रखे। इसके अलावा अन्य आजीविका आधारित काम भी किए। शेष बजट के लिए वन अधिकारी लगातार प्रयासरत रहे लेकिन पिछले डेढ़ साल से इसका बजट नहीं भेजा गया है। इससे इन गांवों में परियोजना को निरंतर संचालित करने में परेशानी आ रही है। बजट न होने से ग्रामीणों की आजीविका भी प्रभावित हो रही है।

……
दिल्ली तक पहुंची छिंदवाड़ा की आवाज
इस बकरलिप परियोजना में बजट न होने से ग्रामीणों की आजीविका प्रभावित होने का मामला भोपाल और दिल्ली तक पहुंचा। सीसीएफ यूके सुबुद्धि ने वन एवं पर्यावरण मंत्रालय दिल्ली के अधिकारियों से चर्चा की और उनसे परियोजना नियमित रखने और उससे ग्रामीणों को होने वाले फायदे भी गिनवाए। अभी तक दिल्ली से कोई सकारात्मक संकेत नहीं मिले हैं। सीसीएफ का कहना है कि इस परियोजना को निरंतर जारी रखा जाए तो टाइगर रिजर्व से लगते गांवों के लोगों को वैकल्पिक रोजगार के साधन उपलब्ध कराने में आसानी होती। फिलहाल इस परियोजना का कार्यकाल अगले साल २०१८ में समाप्त हो रहा है। फिर भी हम इसको लेकर पॉजीटिव है।
……..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो